गृह मंत्रालय कर रही पश्चिम बंगाल राज्य के नाम बदलने  पर विचार, अब इस नाम से जाना जायेगा
गृह मंत्रालय कर रही पश्चिम बंगाल राज्य के नाम बदलने पर विचार, अब इस नाम से जाना जायेगा
Share:

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने मंगलवार को संसद में सूचित किया कि केंद्र सरकार को पश्चिम बंगाल सरकार से सभी 3 भाषाओं जैसे बंगाली, अंग्रेजी और हिंदी में राज्य का नाम बदलकर "बांग्ला" करने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।

गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा को एक लिखित जवाब में कहा कि एमएचए ने पिछले पांच वर्षों में प्रस्तुत किए गए शहरों के नाम बदलने के लिए सभी आवेदनों को "अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)" प्रदान किया है।

"उन्होंने संसद को सूचित किया कि पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य का नाम बदलकर "बंगाली, अंग्रेजी और हिंदी तीनों भाषाओं में बांग्ला" करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है." अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) के सांसद सैदा अहमद ने देश भर में शहरों का नाम बदलने के लिए मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय को प्राप्त प्रस्तावों की बारीकियों और मात्रा के बारे में पूछताछ की है, और क्या सरकार ने ऐतिहासिक स्थलों का नाम बदलने के लिए नियमों को अपडेट किया है।

राय ने जवाब दिया कि एमएचए के पास ऐतिहासिक स्थलों का नाम बदलने के लिए ऐसे नियम नहीं हैं। आंध्र प्रदेश में शहर का "राजमुंदरी" नाम 2017 में बदलकर "राजमहेंद्रवरम" कर दिया गया था।

श्री बंशीधर नगर झारखंड शहर का नया नाम है जिसे पहले "नगर उंटारी" के रूप में जाना जाता था। मध्य प्रदेश नगर पंचायत शहर का नाम जिसे पहले "बिरसिंहपुर पाली" के रूप में जाना जाता था, उसी वर्ष "मां बिरासिनी धाम" में बदल दिया गया था। उसी वर्ष उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद नगर और बाई शहर के नामों को वर्ष 2021 में क्रमशः नर्मदापुरम और बाई में बदल दिया गया था, "माखन नगर में।

VIDEO! धार में दिखा बारिश का भयावह रूप, इन जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

हिमाचल में बादल फटने से मची तबाही

भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 200 करोड़ के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -