पश्चिम बंगाल का नाम बदलेगी ममता जानिए क्या होगा अगला नाम
पश्चिम बंगाल का नाम बदलेगी ममता जानिए क्या होगा अगला नाम
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार जल्दी ही अपने राज्य का नाम परिवर्तन करने वाली है. जिसके चलते अब पश्चिम बंगाल राज्य का नाम बदलकर अंग्रेजी भाषा में ‘बंगाल, और बांग्ला भाषा में‘बंग’या‘बांगला’रखने का प्रस्ताव सामने आया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया है. जिसके बाद अब राज्य को पश्चिम बंगाल के नाम से नही जाना जायेगा.

इस बात की जानकारी देते हुए मिनिस्टर पार्थ चटर्जी ने कहा कि स्टेट कैबिनेट के फैसले के संबंध में जल्द ही विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा. विशेष सत्र में पश्चिम बंगाल का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा जाएगा. वही बताया गया है कि 26 अगस्त को आयोजित विधानसभा के विशेष सत्र में इस प्रस्ताव को पेश किए जाने से पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी.

नाम बदलने का कारण बताते हुए सरकारी अधिकारी कहते हैं कि नाम में W होने के कारण किसी भी स्टेट लेवल सम्मेलन में पश्चिम बंगाल के स्पीकर्स का नंबर आखिर में आता है, जिसके कारण उन्हें अपनी बात रखने के लिए कम समय मिलता है. उनका कहना है कि जब तक हमारे वक्ताओं को बात रखने का मौका आता है, तब तक सब थक चुके होते हैं और सम्मेलन को खत्म करने की तैयारी होती है. इस तरह की परेशानी का सामना हम बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं. 

वही इससे पहले भी इसके नाम में से West हटाकर पश्चिम बंगाल किया गया था. जिसके चलते सूचि में इसका नाम 28 वे राज्य से 21 वे नंबर पर आ गया था. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -