नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें जारी
नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें जारी
Share:

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें जारी कर दी. कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस कमिश्‍नर सुरजीत कर पुरकायस्‍थ ने फाइलों की सीडी नेताजी के परिवार और जनता को सौंपी. इस सीडी में नेताजी से जुडी़ 64 महत्‍वपूर्ण फाइलें हैं. इन फाइलों के जारी होने के बाद इस बात से पर्दा उठ सकता है कि क्या नेताजी सुभाषचंद्र बोस 1964 तक जिंदा थे या नहीं? 

इस दौरान पुलिस कमिश्‍नर पुरकायस्‍थ ने कहा कि, ' नेताजी से जुड़ी फाइलें कोलकाता पुलिस संग्रहालय में रखी गई हैं. इन 64 फाइलों में 12744 पेज हैं इन्हे डिजिटलाइज किया गया है. यह फाइलें 1937 से लेकर 1947 के बीच की है.** 60 के दशक के शुरूआत में तैयार की गई अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, हो सकता है कि फरवरी 1964 में नेताजी भारत लौट आए हों. जब नेताजी को ताईवान में हुए विमान दुर्घटना में मारा घोषित कर दिया गया था.

जारी की गई फाइलों में से कई 300 पेज की हैं और उस पर हस्तलिखित नोट हैं. इनमें से अधिकांश फाइलें नेताजी और उनके बड़े भाई शरत चंद्र बोस के बीच हुए व्यक्तिगत पत्र व्यवहार पर आधारित हैं. फाइलों में वे तथ्य भी हैं जिनमें नेताजी की 1945 में ताइवान में हवाई दुर्घटना में मौत की खबरों पर सवाल उठते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -