नए साल में मिठास का रस घोलती रस मलाई
नए साल में मिठास का रस घोलती रस मलाई
Share:

मीठे मीठे रस से भरी रस मलाई किसे पसंद नहीं. कई लोगो की यह पसंदीदा स्वीट डिश हैं. यदि आप भी उन में से एक हैं तो आपके लिए एक खुश खबर हैं. अब आपको बाजार जा कर ढेर सारे पैसे देकर थोड़ी सी रस मलाई खाने की कोई जरूरत नहीं हैं. क्योंकि आप घर पर ही अपने हाथो से इसे बना सकते हैं और जितना चाहे उतना खा सकते हैं.

सामग्री:

दूध 1 लीटर (छेना बनाने के लिए)
नीबू का रस या वेनेगर 2 चम्मच
चीनी 400 ग्राम
दूध 1 लीटर (रस मलाई के दूध के लिए)
केसर 10-15 धागे
काजू 15-16 (पतले पतले टुकड़े कटी हुई)
पिस्ता 15-16 (पतले पतले टुकड़े कटी हुई)
छोटी इलाइची 3-4(छील कर पीसी हुई)
 
विधि:

छेना बनाए 

छेना बनाने के लिये दूध को उबाल आने तक गरम करे और गैस से उतार ले. दूध में थोड़ा थोड़ा नीबू का रस या वेनेगर डालते हुये चमचे से हिलाए. दूध जब पूरा फट जाय, दूध में छेना और पानी अलग दिखाई देने लगे तो नीबू का रस या वेनेगर डालना बन्द कर दे. छेना को कपड़े से छाने और ऊपर से ठंडा पानी के नीचे धो दीजिये ताकि नीबू का स्वाद छेना में न रहे. कपड़े को चारों ओर से उठाकर हलके हाथ से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दे. रसमलाई बनाने के लिये छेना तैयार है.

रस मलाई बनाए

छेना को थाली में लेकर हाथ से मल कर चिकना और नरम कर ले. यह छेना बहुत ही नरम गुथा हुआ आटा जैसा बन जाएगा. यह छेना रसमलाई बनाने के लिये तैयार है. अब इसमें से थोड़ा छेना निकाल कर चपटी टिक्की का आकार बनाए. 

चाशनी बनाए

एक बर्तन में 300 ग्राम चीनी और 3 कप पानी लेकर दोनों को गैस पर रख दे. जब चीनी पानी में अच्छे से घुल जाए तो इसमें  छेना से बने सारे गोले डाले और 18-20 मिनिट तक पकाए. पानी में उबाल आता रहना चाहिए. गोले उबल कर करीब आकार में दुगुने हो जाते हैं. रसमलाई के लिये छेना पक कर तैयार हो गया है अब इन्हें ठंडा होने के लिये रख दे. 

रस मलाई का दूध बनाए

दूध को बर्तन में गाढ़ा होने तक उबाले. दूध में केसर और मेवे भी डाल दे. जब दूध की मात्रा आधी हो जाय, गैस बन्द कर दूध में चीनी और इलाइची मिला दे. रसमलाई के लिये दूध तैयार है.

रसमलाई को चीनी के पानी से निकाल कर दूध में डाल दीजिये. स्वादिस्ट रस मलाई तैयार है. आप इसे फ्रिज में रख कर ठंडा कर सकती हैं. अब आप जीतनी चाहे उतनी रस मलाई का आनंद ले सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -