इस मंदिर में लाल मिर्च से किया जाता है हवन, वजह हैरान कर देगी

दुनिया में कई मंदिर है जो अपने अजीब तरह के रीती-रिवाजों की वजह से पहचाने जाते है. जी हाँ, आप सभी ने दुनियाभर के कई ऐसी मंदिरों के बारे में सूना ही होगा जो बहुत ही अलग और अजीब प्रथाओं का पालन करते हैं. आज हम एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बात करने जा रहे है जहाँ सब कुछ बहुत ही अजीब है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ राज्‍य का डोंगरगढ़ में स्थित मां बमलेश्‍वरी देवी के मंदिर की. इस मंदिर की प्रथाएं बहुत ही गजब और निराली है जिन्हे जानने के बाद लोग हैरान रह जाते हैं.

इस मंदिर में कोई भी आ सकता फिर वो पुरुष हो, महिला हो या किन्नर. यहाँ पर हवन भी बहुत अजीब तरह से किया जाता है. जी हाँ, सभी जगह हवन में कई सामग्रियों का प्रयोग होता है लेकिन यहाँ हवन में मिर्च का प्रयोग किया जाता है. यहाँ पर जो भी हवन करता है वह हवन में लाल मिर्च डालता है, बिना लाल मिर्च डाले हवन पूरा नहीं माना जाता. कहा जाता है कि यहाँ लाल मिर्च से हवन इसलिए होता है क्योंकि लाल मिर्च शत्रुओं का विनाश करती है, और जो लाल मिर्च से हवन करता है उसके शत्रुओं का नाश हो जाता है.

इस हवन को करने वाले की सभी मनोकामनाएँ पूरी हो जाती हैं. कहते है कि यहाँ आने मात्र से सारे संकट दूर हो जाते है साथ ही यहाँ पर मांगी गई मिन्नत जल्द पूरी भी हो जाती है.

समुन्दर में खेल रही थी महिला, अचानक पैदा हुआ बच्चा

एक किडनी के सहारे जी रहा है ये सारा गांव

Video: कलयुगी बेटी ने माँ को बेरहमी से पीटा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -