यहाँ बच्चे और उसके पिता को खौलते हुए दूध से नहलाया जाता है
यहाँ बच्चे और उसके पिता को खौलते हुए दूध से नहलाया जाता है
Share:

इस दुनिया में बहुत से अलग-अलग धर्म, जाति और समाज है जिनके अलग-अलग रीति-रिवाज और परम्पराए होती है. कई जगह पर तो ऐसे-ऐसे रिवाज निभाए जाते हैं जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता हैं. बड़े से लेकर बच्चों तक सभी के लिए अलग-अलग हैरान कर देने वाली परम्पराएं निभाई जाती हैं. भारत में भी सैकड़ो परम्पराए निभाई जाती है. लेकिन बहुत से ऐसे भी रीति-रिवाज है जिनके बारे में ना तो कभी आपने देखा होगा और ना ही सुना होगा. हम आपको आज भारत की एक ऐसे ही अनसुनी परंपरा के बारे में बता रहे हैं. इस परंपरा के बारे में जानकर यक़ीनन आपके भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं.

जब भी किसी बच्चे का जन्म होता हैं तो उसके माता-पिता उसे बड़े ही संभलकर रखते हैं और उसे जरा सी भी खरोच तक नहीं आने देते हैं. लेकिन हमारे देश की एक जगह पर परंपरा के नाम पर बच्चों के साथ ऐसी हरकत की जाती हैं जिसके बारे में सुनकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

हम बात कर रहे हैं उत्तरप्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर इलाके के बारे में जहां के कुछ मंदिरो में कराहा पूजन नाम की एक परंपरा है. इसके अंतर्गत नवजात बच्चे को खौलते हुए दूध में नहलाते है. जी हाँ... और इतना ही नहीं बच्चे के बाद उसके पिता को भी खौलते हुए दूध से नहाना पड़ता हैं. लोगों का ऐसा कहना हैं कि इस परंपरा को निभाने से बच्ची की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. लेकिन इस प्रथा की सच्चाई क्या हैं इस बारे में अब तक कुछ पता नहीं चल पाया हैं.

यहाँ बड़े ही चाव से जानवरों का लिंग खाते हैं लोग

27 साल की उम्र में 18 बच्चों का बाप बन गया ये लड़का

दुनिया के सबसे ताकतवर देश में चूहों ने मचाया आतंक, ट्रम्प भी हुए परेशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -