यहां नवजात बच्चे और उसके पिता को खौलते हुए दूध में नहलाते हैं
यहां नवजात बच्चे और उसके पिता को खौलते हुए दूध में नहलाते हैं
Share:

दुनियाभर में हर देश में अलग और हैरान करने वाले रिवाज निभाए जाते हैं. वैसे इस दुनिया में बहुत से अलग-अलग धर्म, जाति और समाज है और इन सभी के अलग-अलग रीति-रिवाज और परम्पराए होती है. लेकिन कुछ जगहों पर तो ऐसी परंपरा निभाई जाती है जिसके बारे में जानकर ही लोगों के होश उड़ जाते हैं. बड़े से लेकर बच्चों तक सभी के लिए अलग-अलग हैरान कर देने वाली परम्पराएं निभाई जाती हैं. हमारे देश की ही बात करे तो यहां पर सैकड़ो परम्पराए निभाई जाती है. लेकिन बहुत से ऐसे भी रीति-रिवाज है जिनके बारे में ना तो कभी आपने देखा होगा और ना ही सुना होगा.

आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में जानकर यक़ीनन आपके होश उड़ सकते हैं. आपने शायद पहले कभी भी इस परंपरा के बारे में नहीं सुना होगा. वैसे जब भी किसी बच्चे का जन्म होता हैं तो उसके माता-पिता उसे बड़े ही संभलकर रखते हैं और उसे जरा सी भी खरोच तक नहीं आने देते हैं. लेकिन हम आपको जिस परंपरा के बारे में बता रहे हैं उसमे परंपरा के नाम पर बच्चों के साथ ऐसी हरकत की जाती हैं जिसके बारे में सुनकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

हम बात कर रहे हैं उत्तरप्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर इलाके के बारे में जहां के कुछ मंदिरो में कराहा पूजन नाम की एक परंपरा है. इसके अंतर्गत नवजात बच्चे को खौलते हुए दूध में नहलाते है. जी हाँ... और इतना ही नहीं बच्चे के बाद उसके पिता को भी खौलते हुए दूध से नहाना पड़ता हैं. लोगों का ऐसा कहना हैं कि इस परंपरा को निभाने से बच्ची की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. लेकिन इस प्रथा की सच्चाई क्या हैं इस बारे में अब तक कुछ पता नहीं चल पाया हैं.

इस अनोखे होटल तक जाने के लिए चढ़नी पड़ती है 60 हजार सीढ़ियां

आज गूगल ने बनाया AI-संचालित Doodle, जानिए क्या है खास

भारत की कुछ ऐसी जगह जहां लड़कियां बाल खुले नहीं रख सकती ना मोबाइल चला सकती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -