दुनियाभर में खाई जाती हैं ये अजीब और भद्दी डिश, सुनकर घूम जायेगा सिर
दुनियाभर में खाई जाती हैं ये अजीब और भद्दी डिश, सुनकर घूम जायेगा सिर
Share:

दुनिया में खानपान के शौक़ीन कई लोग होते हैं. खाने के मामले हर कोई आगे रहता है और नई नई चीज़ें ट्राई भी करते रहते हैं. ऐसे ही आपको भी अलग-अलग व्यंजन खाने का शौक होगा और आपने भी कई तरह के व्यंजनों का जायका लिया होगा. वैसे ही हर देश में अपनी अलग डिश होती है और उन्हें काफी चाव से खाया जाता है. लेकिन आज हम आपको दुनियाभर के कुछ अजीब व्यंजन बताने जा रहे हैं जिन्हें आप सुनकर ही हैरान रह जायेंगे. 

* हैगिस : भेड़ के दिल, लीवर और फेफड़ों का कीमा बना कर प्याज़, ओटमील, और चर्बी के साथ मिक्स किया जाता है. नमक-मिर्च डाल कर इसे भेड़ के पेट में ही बनाया जाता है. ये डिश स्कॉटलैंड में बड़ी मशहूर है. 

* वैस्प क्रैकर्स : चॉकलेट बिस्कुट हो तो हम महंगी चॉकलेट की कमी सस्ते क्रीम बिस्कुट से पूरा कर लेते हैं. पर सोचिये उन चिप्स को अगर हम छोटे-छोटे कीड़ों से रिप्लेस कर दें तो? जापान में ऐसे ख़ास तरह की कूकीज लोग काफी पसंद करते हैं. वैसे तो इसके कई टाइप मौजूद हैं पर लोग मिट्टी वाले कीड़ों को ज्यादा पसंद करते हैं और हां संभलकर वो कीड़े डंक भी मारते हैं. 

* क्रिस्पी टेरेनटुला : बारिश होते ही कैसे मां से पकौड़ियों की फरमाइश हो जाती है. तो इस बार ट्राई करिए मकड़ी की पकौड़ी. और कोई ऐसी-वैसी घरेलू मकड़ी नहीं, बल्कि खतरनाक टेरेनटुला. कम्बोडिया में खमेर रूज के शासनकाल के दौरान लोगों ने इसे खाने की कमी के दौरान खाना शुरू किया और धीरे-धीरे ये वहां का बहुत ही लोकप्रिय स्नैक बन गया. इसका स्वाद कुछ-कुछ केकड़े जैसा होता है.

* सूखी छिपकलियां : एशिया के कुछ देशों में छिपकली को सूप में डाल कर पीते हैं. सूखी हुए छिपकली को ऐल्कहॉल के साथ मिला कर उसको औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.

* सन्नकजी : एशिया के कुछ देशों में ऑक्टोपस खाया जाता है और वो भी कच्चा. शेफ, ज़िंदा ऑक्टोपस के अंगों को आपकी आंखों के सामने अलग करेगा और उसे तिल के तेल में डुबा कर आपको देगा. कई बार, ऑक्टोपस के अंग अलग होने के बावजूद भी हिलते रहते हैं.

* बैलट : ये डिश अंडा खा लेने वाले शाकाहारियों का भी दिल दहला सकती है. असल में इसमें बत्तख के अंडे के अन्दर उसके बच्चे को थोड़ा-सा बड़ा होने दिया जाता है. आप समझ लें इसे एक भ्रूण बनने दिया जाता है. और उसके पूरी तरह से विकसित हो जाने के पहले ही उसे उबाल कर पेट तक पहुंचा दिया जाता है. इसे फिलिपीन्स में बियर के साथ एक स्ट्रीट फ़ूड के रूप में परोसा जाता है. 

* शिराको : जापानी में शिराको का मतलब होता है "सफ़ेद बच्चे", पर डरिये मत ये लोग बच्चों को नहीं खाते बल्कि असल में शिराको एंग्लर या पफ़र मछली के "स्पर्म बैग" को कहते हैं. देखने में ये सफ़ेद रंग के दिमाग जैसे लगते हैं. अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो अखरोट समझकर खा सकते हैं. इसका स्वाद मीठे कस्टर्ड जैसा होता है.

* शियोकारा : जापान में चाव से खाए जाने वाली ये डिश बहुत ही वाहियात है. अलग-अलग समुद्री जीवों के मीट को उनकी ही फर्मेन्टेड अंतड़ियों में मिला कर, उस पर नमक-मिर्ची डाल कर परोसा जाता है.  

बेटे के साथ माँ ने किया प्रैंक,रो-रो कर हो गया बुरा हाल

सफारी पार्क में गुस्साए गैंडे ने किया कार का बुरा हाल, वायरल हो रहा वीडियो

सडकों पर इस लिए बनाई जाती है अलग-अलग रंगों की लाइन, ये हैं फैक्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -