रंगीन होता है इन जीवों का खून, नहीं जानते होंगे इनके बारें में
रंगीन होता है इन जीवों का खून, नहीं जानते होंगे इनके बारें में
Share:

हर इंसान का खून लाल होता है ये तो आप जानते ही हैं. मानव के साथ ही कई जानवरों के खून का रंग लाल ही होता हैं. लेकिन वहीँ कई ऐसे अनोखे और विचित्र जानवर भी होते हैं जिनके खून का रंग सभी से हटके और विभिन्न रंगों का होता हैं. वैसे अलग रंग के खून के बारे में आपको भी नहीं पता होगा. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में जो विचित्र तो हैं ही उनका खून भी अलग है. हम आपको कुछ ऐसे ही जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके खून का रंग लाल ना होकर कुछ ओर होता हैं. तो आइये जानते हैं इस आश्चर्यजनक जानकारी एक बारे में.  

पीनट वॉर्म
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कीड़े के खून का रंग बैंगनी होता है. दरअसल, पीनट वॉर्म के शरीर में हिमोरिथरीन नाम के प्रोटीन का जब ऑक्सीकरण होता है, तो उसका रंग बैंगनी या कभी-कभार गुलाबी हो जाता है.

न्यू गिनिया गिरगिट
न्यू गिनिया नाम के इस गिरगिट के खून का रंग हरा होता है. यही वजह है कि इस गिरगिट की मांसपेशियां और जीभ भी हरी ही होती है.

क्रोकोडाइल आइसफिश
ये एक मछली है जो अंटार्कटिक की गहराई में पायी जाती है. इस मछली का खून रंगहीन और पारदर्शी होता है. दरअसल, आइसफिश के खून में हेमोग्लोबिन और हेमोसाइनिन नहीं होता है. यही वजह है कि इस मछली के खून का कोई रंग नहीं होता.

ऑक्टोपस
यह एक समुद्री जीव है. कई देशों में इसे लोग खाते भी हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आठ पैर वाले जीव के खून का रंग नीला होता है. इसके पीछे वजह ये है कि ऑक्टोपस के खून में तांबे की मात्रा ज्यादा होती है, इसी कारण उसके खून का रंग नीला हो जाता है.

सी-ककम्बर
यह भी एक समुद्री जीव ही है. यह जीव दिखने में भले ही हरे होते हैं, लेकिन इनके खून का रंग पीला होता है. इसके पीछे वजह क्या है, यह आज तक वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए हैं.

Article 370 हटने पर बौखलाई पाकिस्तानी सिंगर भेजना चाहती है पीएम मोदी के लिए जहरीले सांप

पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई से निकली हज़ारों साल पुरानी भगवान हनुमान की मूर्तियां..

फिर मज़े के मूड में दिखे Zomato के लोग, शेयर किया ये मज़ेदार जोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -