19 अजीबो गरीब प्रतियोगिता में हिस्सा लेना बच्चो का खेल नही
19 अजीबो गरीब प्रतियोगिता में हिस्सा लेना बच्चो का खेल नही
Share:

इंडिया में कई तरह की प्रतियोगिताएं होती रहती हैं जैसे तम्बोला, कैरम, लूडो वगैरा. लेकिन ये दुनिया अजीबोगरीब लोगों से भरी पड़ी है जो ऐसी-ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं जिनके बारे में सुन कर आप दंग रह जाओगे.

1. ओरल बियर्ड एंड मौस्ताच चैंपियनशिप : दाढ़ी-मूछों की इस प्रतियोगिता में 15 केटेगरी होती हैं जिनमें लोग भाग ले सकते हैं. ये चैंपियनशिप 1990 में चालू हुई थी. अमेरिका और यूरोप के लोग इसमें खासकर बढ़-चढ़ कर पार्टिसिपेट करते हैं.

2. कूपर्स हिल चीज़ रोलिंग एंड वेक : 9 पॉउण्ड का चीज़ का टुकड़ा एक छोटी पहाड़ी से नीचे रोल करते हैं और प्रतियोगिओं को इसके पीछे भागना पड़ता है. जो सबसे पहले उस चीज़ के टुकड़े तक पहुंच जाता है वो जीतता है. इस प्रतियोगिता में लोगों को इतनी चोट लगती है कि 2005 में थोड़ी देर के लिए इसे रोकना पड़ा जिससे एम्बुलेंस हॉस्पिटल से वापस आ सके.

3. एयर गिटार चैंपियनशिप : Air guitar championship में आपको गिटार बजाने की एक्टिंग करनी होती है और जो सबसे अच्छा इसे निभाता है वो जीतता है. वैसे तो ये प्रतियोगिता दुनिया के अलग-अलग देशों में होती है लेकिन Annual Air Guitar World Championship से बड़ा कुछ नहीं जो 1996 से फ़िनलैंड में हो रही है.

4. वाइफ कैरिंग रेस : आयुष्मान खुराना की 'दम लगा के हईशा' फ़िल्म अगर देखी होगी तो उसमें आयुष्मान अपनी बीवी को उठा कर दौड़ने वाली रेस में भाग लेता है. इस प्रतियोगिता को दुनिया के कई और देशों में भी खेला जाता है और इसकी वर्ल्ड चैंपियनशिप फ़िनलैंड में हर साल होती है

5. बेबी क्राइंग कांटेस्ट : ये प्रतियोगिता टोक्यो में पिछले 400 सालों से चली आ रही है, जिसमें दो सूमो पहलवानों को छोटे बच्चे पकड़ा दिए जाते हैं. उन्हें अजीब-अजीब चेहरे बना कर और आवाज़ें निकाल कर बच्चों को रुलाना होता है. जिसका बच्चा सबसे पहले रोया, वो विजेता. जापानी मानते हैं कि ये प्रतियोगिता बच्चों की सेहत के लिए अच्छी होती है

6. तोए रेसलिंग : पाओं के अंगूठों के बीच लड़ाई, ऐसी भी प्रतियोगिता होती है जनाब. ये हर साल इंग्लैंड में होती है और 1974 में 4 लोगों ने एक पब में इस प्रतियोगिता को शुरू किया था. वाह!

7. लॉन मावर रेसिंग : घास काटने की मशीनों को भगाया जाता है और अंत तक जो पहले पहुंचा वो बनता है विजेता. अमेरिका में इस प्रतियोगिता में कई लोग भाग लेते हैं. यूके और ऑस्ट्रेलिया में भी ये रेसिंग पॉपुलर है.

8. रॉक पेपर : इस खेल की कई प्रतियोगिताएं पूरी दुनिया में होती हैं, लेकिन इसमें जीतना किस्मत पर ही होता है. वैसे प्रतियोगी ध्यान से अपने विरोधियों को पढ़ने की कोशिश करते हैं, जिससे पता लग सके कि उनकी अगली चाल क्या होगी.

9. गुरनिंग चैंपियनशिप : Gurning का अर्थ है, 'गंदे चेहरे बनाना'. इस प्रतियोगिता में जो सबसे खराब चेहरा बनाएगा वो जीतेगा. ये प्रतियोगिता हर साल इंग्लैंड में क्रैब मेले के समय होती है.

10. चेरी पिट स्पिटिंग : इस प्रतियोगिता में चेरी खा कर उसके बीज को दूर तक थूकना होता है. जो सबसे दूर तक बीज को पहुंचाएगा, वो जीतेगा. पिछले 41 साल से ये प्रतियोगिता अमेरिका के मिशिगन शहर में होती है और आज तक का रिकॉर्ड है 93.5 फ़ीट.

11. कॉकरोच रेसिंग : ऑस्ट्रेलिया डे के अंतिम दिन पर ये प्रतियोगिता होती है. यहां प्रतियोगी अपने-अपने कॉकरोच साथ लाते हैं और जिसका कॉकरोच सबसे पहले अंत तक पहुंचता है वो जीतता है.

12. ऐरेका ट्री क्लाइम्बिंग : ये प्रतियोगिता हर साल इंडोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस पर होती है जिसमें प्रतियोगिओं को 30 फुट ऊंचे पेड़ पर चढ़ना होता है. इसमें चैलेंज ये है कि इन पेड़ों को चिकना किया जाता है और पेड़ के ऊपर रखे गिफ्ट्स को प्रतियोगिओं को लेना होता है.

13. बीएड रेसिंग : बेड रेसिंग पूरी दुनिया में कई जगहों पर होती है जिसमें 4 लोग बेड को लेकर भागते हैं और एक प्रतियोगी बेड पर बैठा रहता है.

14. बी वेअरिंग कम्पटीशन : चीन में हर साल ये प्रतियोगिता होती है जिसका विजेता इस बात पर निर्भर करता है कि उनके शरीर पर कितनी मधुमक्खियां हैं. आज तक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है 87 पाउंड्स यानी 3,50,000 मधुमक्खियां.

15. शॉवेल रेसिंग : बर्फ़ की मोटी परत को साफ़ करने के लिए शॉवेल यानी बेलचे का इस्तेमाल होता है और अगर इस बेलचे को बर्फ़ के पहाड़ से नीचे धकेलो तो मज़ेदार खेल बन जाता है. इस बेलचे की रफ़्तार 95 किलोमीटर तक पहुंच सकती है.

16. नािलयमपीए : 'नाखूनों का ओलंपिक्स' पिछले 10 सालों से चला आ रहा है. और इस प्रतियोगिता में नाखूनों पर की गयी कलाकृति देखने लायक होती है.

17. बेबी क्रॉलिंग : किसका बच्चा रेंग कर अंत तक पहले पहुंचेगा, इसको कहते हैं बेबी क्रॉलिंग. वैसे तो ये प्रतियोगिता कई देशों में होती है लेकिन वर्ल्ड रिकॉर्ड चीन के नाम है जहां 451 बच्चों ने भाग लिया था.

18. सेल फ़ोन थ्रोइंग : इस खेल को कई देशों में खेला जाता है, लेकिन इसकी वर्ल्ड चैंपियनशिप फ़िनलैंड में होती है. जो पुराने, ख़राब मोबाइल फ़ोन्स को सबसे दूर तक फेंकेगा, वो बनेगा विजेता. इस खेल में अभी तक का रिकॉर्ड है 360 फीट.

19. ऑस्ट्रिच रेसिंग : अफ्रीका और अमेरिका के कुछ राज्यों में ये प्रतियोगिता पॉपुलर है. ऑस्ट्रिच रेसिंग घुड़सवारी की तरह ही है, बस ऑस्ट्रिच को घोड़ों की तरह कंट्रोल नहीं कर सकते, इसलिए ये कठिन और खतरनाक दोनों है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -