मोटापे से परेशान महिलाएं अपनाये यह टिप्स
मोटापे से परेशान महिलाएं अपनाये यह टिप्स
Share:

सुबह-सुबह रोजाना लहसुन की दो तीन कलियां चबाना और ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे वजन कम करने की आपकी प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह भी सुचारू हो जाएगा.

अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें क्योंकि पेट पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने का यह कारगर घरेलू उपाय है. गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें. हर रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्‍म दुरुस्‍त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

मांसाहारी भोजन में वसा काफी मात्रा में होती है. यह वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जिससे आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनायें.

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको दिन में खूब पानी पीना चाहिए. यह बेहद कारगर उपाय है. नियमित अंतराल पर पानी पीते रहने से आपका पेट भी ठीक रहता है और चर्बी भी दूर करता है और आपके शरीर से विषैले पथार्थों को बी बहार निकालता है और आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहता है.

अपने आहार में खूब फल और हरी सब्जियां शामिल करें. सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है. इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब मिनरल और विटामिन मिलेंगे.

अगर आप चर्बी कम करना चाहते हैं, तो मिठाई से दूर रहना होगा. मीठे पदार्थ आपके शरीर पर अति‍रिक्‍त चर्बी जमा करते हैं. यह चर्बी आपके शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है. जो हमारे लिए मोटापे का कारण बनती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -