नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स  कम कर सकते हैं आपका वजन
नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स कम कर सकते हैं आपका वजन
Share:

ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए लो कैलोरी फूड खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्शस रहते हैं ऐसे में वह अपने खाने में लो कैलोरी फूड ही शामिल करते हैं, पर क्या आपको पता है कि अगर आप लो कैलोरी फूड की जगह नेगेटिव कैलोरी फूड का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. 

नेगेटिव कैलोरी फूड न केवल वजन को कंट्रोल में करते हैं बल्कि बॉडी को सही तरीके से मेंटेन करते हैं. नेगेटिव कैलोरी फूड ऐसे होते हैं जिन्हें पचाने के लिए कैलोरीज की जरूरत होती है. सौ ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए शरीर में 200 कैलोरी बर्न होती है. नेगेटिव कैलोरी फूड्स में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं होते हैं. सिर्फ कैलोरी होती है. यह शरीर में जमा होकर फैट का निर्माण करती है और इन फूड्स को पचाने के लिए शरीर कैलोरी बर्न करता है. जिससे आपका वजन बढ़ने की जगह कम होने लगता है. 

नेगेटिव कैलोरी ज्यादातर पौधों से मिलती है. जैसे- जामुन, नींबू के फल, गाजर, टमाटर, खीरा, तरबूज, ऊबचीनी, सलाद, नेगेटिव कैलोरी फूड होते हैं. इसके अलावा फूलगोभी, ककड़ी, सेब और तोरई में भी नेगेटिव कैलोरी मौजूद होती है. इन चीजों का सेवन करने से नेगेटिव कैलोरीज की प्राप्ति होती है और साथ ही शरीर को विटामिंस मिनरल्स और फाइबर भी मिलते हैं. इन चीजों का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेजी से बढ़ता है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अजमोद का जूस

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -