...तो तेजी से कम होने लगेगा आपका वजन, हमेशा ले ये फ़ूड

...तो तेजी से कम होने लगेगा आपका वजन, हमेशा ले ये फ़ूड

वजन कम करने के लिए लोग लो कैलोरी फूड खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा सेहत को लेकर सचेत रहने वाले लोगों की डाइट में भी ज्यादा लो कैलोरी फूड्स की ही भरमार रहती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लो कैलोरी फूड के स्थान पर नेगेटिव कैलोरी फूड मोटापा कंट्रोल करने में ज्यादा मददगार साबित होते हैं. अगर आप तेजी से वजन घटना चाहते हैं तो आप इन फ़ूड को हमेशा खाएं.
 
जानिए, क्या होती है नेगेटिव कैलोरी...

नेगेटिव कैलोरी फूड ऐसे खाद्य पदार्थ को कहा जाता हैं, जिसे पचाने के लिए भी कैलरीज की ही जरूरत होती है. 100 ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए आपके शरीर में से 200 कैलोरी बर्न होगी. ऐसे खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व भी नहीं होता सिर्फ और सिर्फ कैलोरी होती है. यह आपके शरीर में जमा होकर वसा या फैट का न‍िर्माण भी करता है और इन फूड्स को पचाने के लिए शरीर कैलोरी बर्न करना शुरू करता है.

नेगेटिव कैलोरी फूड्स...

नेगेटिव कैलोरी अधिकतर पौधों से प्राप्त होने वाली चीजों में ही पाई जाती है. जैसे कि जामुन, नींबू के फल, गाजर, टमाटर, खीरे, तरबूज, उबचिनी, सलाद आदि. ये सभी नेगेटिव कैलोरी फूड्स हैं. वहीं फूलगोभी, ककड़ी, सेब और तोरईं में भी नेगेटिव कैलरी होती है. इन्हे खाने से आपके शरीर को विटामिन्स, मिनरल्‍स और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं और आपका वजन भी काफी जल्दी कम होने लगता है. 

यह भी पढ़ें...

मोतियों की तरह चमकने लगेंगे आपके नाखून, बस अपना लें ये आसान से नुस्खें

थेरेपी एक फायदें अनेक, इन शारीरिक समस्याओं से तुरंत मिलेगा आराम

घरेलू कलह से बचने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स...

इस तरह करते रहें योग तो होते जाओंगे निरोग

?