जापान के लोग इस तरह कम करते है अपना मोटापा, फिर कभी नहीं बढ़ता वजन

जापान के लोग इस तरह कम करते है अपना मोटापा, फिर कभी नहीं बढ़ता वजन

वजन बढ़ने की परेशानी से निजात पाने के लिए लोग पानी की भांति पैसा बहा देते हैं। इसके पश्चात् भी वजन में कमी नहीं होती। घरेलू नुस्खे से लेकर चिकित्सकों की महंगी दवाइयों से परेशान होकर अंत में आप अपने अनचाहे मोटापे से समझौता कर उसे कबूल कर लेते हैं। किन्तु आप चाहें तो एक सरल तथा बेहतरीन जापानी फॉर्मूले का उपयोग कर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए जापान का यह ढंग बहुत सरल है। इसके लिए आपको दिन का आरम्भ गर्म पानी के साथ केला खाकर करनी होगा। आपको बता दें कि जापान के कई व्यक्ति अपने प्रातः के नाश्ते में इस डाइट को फॉलो करते हैं। इसे ही असा डाइट बोला जाता है। आइए जानते हैं कि आखिर यह कैसे आपका मोटापा कम करने में बेहतर है।।।

इस कारण नहीं बढ़ता वजन- केला आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करने में सहायक है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को ठीक कर पाचनक्रिया को सुधारने में भी मददगार है। यह एक तरह के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत कम होती है। केले में उपस्थित फाइबर पेट में कब्ज की समस्यां नहीं होने देता तथा मन को संतुष्ट‍ि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अलावा अवशोषण को रोकने में सहायता करते है।

भूख कम करने में सहायक- स्टार्च एवं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह डाइट दिनभर में आपकी बॉडी पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी सहायता करती है। प्रातः के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन देर तक आपका पेट भरा रखने में सहायता करता है। इस कारण आपको भूख भी कम लगती है।

कैसे करें इसका सेवन- सबसे पूर्व प्रातः उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है। फिर आधे घंटे पश्चात् 2 केले खाने हैं, आप चाहे तो अपनी भूख के मुताबिक, केले की मात्रा कम अधिक कर सकते है।

बिगड़ी अमिताभ बच्चन की तबीयत, करवानी पड़ेगी सर्जरी

WHO ने की तारीफ तो पीएम मोदी ने दिया जवाब, कहा- कोरोना से लड़ने में हम सब साथ

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने 2 साल तक बिना किसी क्लेम के 100 डॉलर का दिया प्रीमियम