जिम जाने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां
जिम जाने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां
Share:

अगर आपका वजन ज्यादा है और आप उसे कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं, जिम जा रहे हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आप कुछ सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आज हम आपको उन्ही सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है।

साग खाएं- अगर वजन कम करना है तो डाइट में हेल्दी पत्तेदार सब्जी को शामिल करना ही होगा। जी हाँ, वहीं साग में आयरन भरपूर होता है, साथ ही कैलोरी कम करने के लिए भी इसे डाइट में शामिल करना परफेक्ट माना गया है। हालाँकि, साग में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर, विटामिन ए, सी, के अधिक होता है, जो वजन घटाने में कारगर होते हैं।

केल- वजन कम करने के लिए आप डाइट में नियमित रूप से केल को शामिल करें। यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें कई तरह के पौषक तत्व मौजूद होते हैं। केल से आप स्मूदी बनाकर पी सकते हैं और ये सब्जी शरीर को डिटॉक्स भी करती है। केल का जूस पीने से त्वचा को भी लाभ होता है। यह खून को साफ करती है। 

मशरूम- मशरूम वजन को कम करने के लिए बेहतरीन है। जी दरअसल इसमें प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है और प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे आपका शरीर तेजी से फैट बर्न कर पाता है। 

कद्दू- कद्दू वजन घटाने में बेहद कारगर होता है। जी दरअसल कद्दू में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा फाइबर होता है। फाइबर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। कद्दू का सेवन आप सूप, करी या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं।

मटर- हरी मटर में स्टार्च अधिक होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा नॉनस्टार्ची सब्जियों जैसे आलू, कॉर्न और अन्य स्टार्ची सब्जियों की तुलना में अधिक होता है। हालाँकि, हरी मटर फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो अन्य सब्जियों में इतना ज्यादा नहीं होता है। एक कप मटर में लगभग 8 ग्राम फाइबर और 8 ग्राम प्रोटीन होता है। ये हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने में असरदार है।

बढ़ानी है आंखों की रोशनी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल

शरीर में अचनाक हो गए हैं छोटे-छोटे मस्से तो हो सकती है ये बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -