3 चीजों का रखे ध्यान, बहुत आसानी से घट जाएगा वजन
3 चीजों का रखे ध्यान, बहुत आसानी से घट जाएगा वजन
Share:

आज के समय में महिलाओं से लेकर पुरुष तक मोटापे का शिकार हो रहे हैं। हालाँकि पुरुषों में बढ़ते वजन और मोटापा ज्यादा देखने को मिल रहा है और यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। जी दरअसल मोटापे के कारण आपको हृदय रोग (Heart Diseases), कोलेस्ट्रोल (Cholesterol), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और डायबिटीज (Diabetes) आदि की गंभीर समस्याओं का समाना करना पड़ सकता है। आप सभी ने पुरषों को देखा होगा कि उनका बिगड़ते खानपान के कारण पेट बाहर निकल जाता है, जिसकी वजह से उन्हें अपने रोजमर्रा के काम करने में तकलीफों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपका पेट भी बाहर है तो आप इस तरह से वजन कम कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

* वैसे तो डाइट करना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है, क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इस वजह से आप अपनी डाइट ना करें और सेहतमंद खाना खाएं। ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

* अगर आप हैल्दी रहते हुए आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपक रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए। जी हाँ और अगर आप रोजाना कम से कम 45 मिनट का वर्कआउट करेंगे तो आपका वजन भी कम होगा साथ ही साथ यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी साबित होगा। जी हाँ और अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो आप योग, जॉगिंग या फिर साधारण वॉकिंग (बिना रुके) भी कर सकते हैं।

* पानी पीना आपकी सेहत के लिए हर तरह से अच्छा होता है। जी दरअसल पानी ज्यादा पीने से आप खुदको कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। हालाँकि वजन घटाने के लिए लोग खाना कम खाने के चक्कर में पानी भी कम पीना शुरु कर देते हैं, इससे उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। इस वजह से पानी पीना बिल्कुल कम न करें इससे वजन घटाने में भी आपको मदद मिलेगी।

थकान-बेहोशी है इस बीमारी का गंभीर लक्षण, जानिए इसके बारे में

वजन कम करने से लेकर किडनी स्‍टोन तक में फायदेमंद है कॉर्न सिल्क चाय

सावन में झूला झूलने से होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -