वजन कम करने को हैं बेताब तो आज से फॉलो करें फिस्‍ट डाइट
वजन कम करने को हैं बेताब तो आज से फॉलो करें फिस्‍ट डाइट
Share:

वजन कम करने का सबसे सटीक सिद्धांत है 'कैलोरी इन वर्सेज कैलोरी आउट'।  जी हाँ और इसका मतलब है आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं और कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं। जी दरअसल जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इस सिद्धांत को ही फॉलो करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप मेंटनेंस कैलोरी से कम खाएंगे तो वजन कम होता है। इसी के साथ वेट लॉस के लिए लोग अलग-अलग तरीके की डाइट फॉलो करते हैं जैसे: पेलियो डाइट, कीटो डाइट, लो-कार्ब डाइट आदि। इनमे से एक डाइट का नाम है फिस्‍ट डाइट (Fist Diet)।

जी हाँ और इस डाइट में निश्चित कैलोरी खाकर वजन कम कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस डाइट को फॉलो करने के साथ एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि फिस्ट डाइट यानी मुट्ठी डाइट वह डाइट है जिसमें आपको मुट्ठी भर भोजन का सेवन करना होता है। जी हाँ और इस डाइट में आपको तीन बार खाना होता है और हर मील में चार मुट्ठी के बराबर भोजन करना होता है। इस दौरान आप जो भोजन खाते हैं, उसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर शामिल होना चाहिए। जी हाँ और प्रति दिन तीन मील ब्रेकफास्ट, दोपहर का भोजन और रात के खाने में एक चम्मच फैट यानी घी या तेल जरूर होना चाहिए। जी दरअसल इस डाइट से कोई भी हर हफ्ते लगभग 400-900 ग्राम वजन कम कर सकता है।

फिस्ट डाइट में इन चीजों को खाने से बचें- फिस्ट या मुट्ठी डाइट में हमेशा बैलेंस डाइट ली जाती है। जी हाँ और इस डाइट में सीमित कैलोरी में आप कुछ भी खा सकते हैं हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप फास्ट फूड, चॉकलेट और मिठाई खाना शुरू कर दें। इसके अलावा इस डाइट में आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर युक्त चीजें खाना हैं। ध्यान रहे अपनी मील को तीन भागों में बांटें और उसके बाद उनका ही सेवन करें। आप प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे खा सकते हैं। वहीं कार्ब्स के रूप में सब्जियां, पास्ता, चावल, आलू, अनाज और ब्रेड खा सकते हैं। इसके अलावा फैट के रूप में नट्स खा सकते हैं लेकिन अगर आपको ड्राईफ्रूट्स से एलर्जी है तो ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, चीज और बटर खा सकते हैं।

फिस्ट डाइट में एक्सरसाइज करना जरूरी है- फिस्ट डाइट में एक्सरसाइज करना जरूरी नहीं है हालाँकि एक्सपर्ट फिजिकली एक्टिव रहने की सलाह देते हैं। जी हाँ और अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होगा लेकिन वहीं अगर आप डाइट के साथ वेट ट्रेनिंग या कार्डियो भी कर रहे हैं तो तेजी से वेट लॉस हो सकता है और इससे महीने में तीन-चार किलो वजन भी कम हो सकता है। जी दरअसल अगर कोई रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करता है तो उसे तेजी से रिजल्ट मिलते हैं।

आपको बहुत पसंद है चॉकलेट तो खाने से पहले पढ़ लीजिये उसके चौकने वाले नुकसान

चॉकलेट डे: चॉकलेट खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, कैंसर से होता है बचाव

शरीर के लिए सबसे बेस्ट है दलिया, जानिए इसे खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -