तेजी से घट रहा है आपका वजन तो इन गंभीर बीमारियों का है संकेत
तेजी से घट रहा है आपका वजन तो इन गंभीर बीमारियों का है संकेत
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। हालाँकि कई लोग घटते वजन से भी परेशान हैं और कई बार ये वजन किसी बीमारी के कारण भी घट सकता है जी हाँ और आज हम आपको उन्ही बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं। 

कैंसर – तेज़ी से घटते वज़न को इसलिए भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि कई बार यह गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। जी हाँ और अगर आपकी डाइट और रूटीन में कोई बदलाव नहीं आया है, बावजूद इसके आपका वज़न तेज़ी से घट रहा है, तो यह कैंसर का एक लक्षण भी हो सकता है। जी हाँ और अगर आपको खुद में या किसी में ऐसे संकेत नज़र आए, तो डॉक्टर से मिलें।

थायरॉइड – थायरॉइड दो तरह का होता है, यह ज़्यादातर लोग जानते हैं। जी हाँ और एक वह जिसमें वज़न तेज़ी से बढ़ने लगता है और दूसरा वह जिसमें वज़न घटता है। थायरॉइड का सीधा असर मेटाबॉलिज़्म पर पड़ता है। आपको बता दें कि थायरॉइड की वजह से जब बॉडी का मेटाबॉलिज़्म धीमा पड़ जाता है, तब वज़न बढ़ने लगता है। वहीं अगर मेटाबॉलिज़्म तेज़ होने लगे, तो वज़न तेज़ी से घटने लगता है। 

रूमेटाइड अर्थराइटिस – जोड़ों के दर्द से जुड़ा रूमेटाइड अर्थराइटिस एक गंभीर क्रोनिक डिज़ीज़ है, इसमें बॉडी की एनर्जी अधिक खर्च होती है, जिसकी वजह से वज़न तेज़ी से घटने लगता है। जी हाँ और रूमेटाइड अर्थराइटिस 30 से 50 साल की उम्र के बीच होने की आशंका अधिक होती है।

पेट संबंधी समस्याएं – अगर हमारे गट (पेट) स्वस्थ नहीं है, तो मुमकिन है कि हमारा वज़न तेज़ी से घटने लगे। जी दरअसल कई बार लैटोज़ इनटॉलरेंस, सीलिएक, क्रोहन (आंतों में सूजन) की वजह से भी वज़न घटने लगता है। कई बार हम प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं, बावजूद इसके पेट की समस्याओं की वजह से प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स बॉडी में अब्सॉर्ब नहीं हो पाते हैं, और इसकी वजह से कुपोषण की समस्या शुरू होने लगती है।

ड्रग एडिक्शन – जिन लोगों को ड्रग एडिक्शन होता है, उन्हें भी तेज़ी से वज़न घटने की समस्या हो सकती है।

आखिर क्यों अचानक बढ़ जाती है हार्ट बीट? जानिए इसके कारण और उपचार

मोमोस खाने वाले हो जाएं सावधान, दिल्ली में एक शख्स की मौत.., AIIMS ने जारी की चेतावनी

यूरिन में झाग दिखने पर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -