मोटापा घटाने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहता है शोध
मोटापा घटाने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहता है शोध
Share:

वजन कम करने वाली शल्य चिकित्सा बेरियाटिक सर्जरी कराने से त्वचा कैंसर का खतरा 61 फीसदी तक कम हो जाता है. आपने सुना ही  होगा कि कईलोग पाने मोटापे को कम करने के लिए भी ऐसी ही सर्जरी का उपयोग करते हैं. इसी बारे में एक खास जानकारी सामने आई है जिसके बारे में आपको जानना भी जरुरी है. इससे स्किन कैंसर होने के मामले भी सामने आये हैं. इसी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं.

दरअसल, हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार त्वचा कैंसर के घातक स्तर 'मेलानोमा' का धूप में ज्यादा रहने से करीबी संबंध है. मोटापा कैंसर के लिए एक स्थाई कारक है और कुछ शोधों के अनुसार कभी-कभी वजन कम करने से यह खतरा कम होता है. मोटापे, वजन कम करने और मेलानोमा के बीच संबंधों के साक्ष्य सीमित हैं. यानि अगर आप अपना मोटापा कम कर लेते हैं तो कैंसर का खतरा आपको कम हो सकता है.

शोध में खुलासा हुआ है कि मोटापा कम करने के लिए सर्जरी करने से त्वचा कैंसर का खतरा मोटापे के अन्य बचावों की तुलना में 42 फीसदी तक कम हो जाता है. शोध में 2,007 मोटापे से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया था. यह शोध ऑस्ट्रिया के वियना में 'यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी' में पेश किया गया.

48 फीसदी भारतीयों को सुबह उठते ही लगती है सिगरेट, शोध में हुआ खुलासा

कंधे और गर्दन के दर्द के लिए लाभकारी है ये आसन

होली का रंग आँखों में चला जाये तो ऐसे पाएं जलन से राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -