इन तरीकों से भी घटा सकते हैं वजन, ब्लड डोनेशन भी है रास्ता
इन तरीकों से भी घटा सकते हैं वजन, ब्लड डोनेशन भी है रास्ता
Share:

वजन कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय हैं. लेकिन सबसे ज्यादा एक्सरसाइज और डाइट वाले उपाय सुझाव में दिये जाते हैं. लेकिन आपको  बता दें कि वजन कम करने के लिए आप ब्लड डोनेशन भी कर सकते हैं. जी हाँ, ये भी थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है लेकिन इससे आपको काफी फायदा होगा. लेकिन बता दें इसके साथ आपको कि ब्लड डोनेशन के साथ आपको खुद का भी ख्याल रखना पड़ता है. हम यहां पर वजन कम करने के लिए आसान शुरुआत करने के तरीके बात रहे हैं. इन तरीकों से जब आप वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं तो आपको वजन कम करने में आसानी होती है.

ब्लड डोनेशन से करें शुरुआत 
जब आप ब्लड डोनेशन करते हैं तो आपकी बहुत सारी कैलोरी बर्न होती है. जब इंसान ब्लड डोनेशन करता है तो शरीर नया ब्लड बनाने के लिए शरीर से प्रोटीन, रेड ब्लड सेल्स और अन्य ब्लड सेल्स बनाने के लिए बॉडी से बहुत सारी एनर्जी को उपयोग में लेता है. ब्लड डोनेशन से आप वजन कम करने की शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद आप नियमित डाइट और एक्सरसाइज करके वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. 

च्यूइंगम चबाने से वजन कम होता है
च्यूइंगम चबाने से वजन घटता है ऐसा आपने पहले भी सुना होगा. लेकिन एक नये शोध में चौकाने वाले परिणाम आये हैं. शोध में यह सामने आया है कि भोजन के बाद अगर च्यूइंगम चबाया जाय तो काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. जब आप वजन कम करना चाह रहे हों तो आपका मेटाबॉलिक रेट बेहतर होना बेहद जरूरी होता है. 

हंसने से भी वजन घटता है 
योग में हंसने की क्रिया को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है. लेकिन लोगों में हंसने को लेकर कोई विशेष लगाव नहीं देखा जाता है. जो लोग रोजाना 20 से 30 मिनट तक हंसते हैं उनका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है. दरअसल हंसने से इंसान का मेटाबॉलिक रेट बहुत तेज हो जाता है. अगर आप भी वजन कम करने के साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो रोजाना हंसने की कोशिश करें.

बैड कलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती अरबी

Recipe : जन्मदिन के लिए न करें इंतज़ार, घर पर बना लें Chocolate केक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -