वजन भी बन सकता है हाई ब्लड प्रेशर का कारण
वजन भी बन सकता है हाई ब्लड प्रेशर का कारण
Share:

आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन गयी है. हर दूर व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है. वैसे तो ब्लड प्रेशर का हाई होना एक आम समस्या है पर अगर सही समय पर उसका उपचार नहीं किया जाए तो किडनी फेल होना, आंखों में खराबी जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती है. अगर आप चाहते की आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहे तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे.

1-हाइ ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण कारण होता है वजन. एक रिसर्च के अनुसार जब शरीर में चर्बी अधिक बढ़ जाती है. तो ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए अगर आपका वजन बढ़ गया है, तुरंत उसे कण्ट्रोल करने की कोशिश करे.

2-अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है तो ज़्यादा तनाव आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.इसलिए तनाव से बचे.

3-ज़्यादा चाय या कॉफ़ी के सेवन से भी ब्लड प्रेशर के बढ़ने की सम्भावना हो सकती है. इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही चाय कॉफ़ी का सेवन करे.

4-हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में अपनी डाइट का खास ध्यान देना होता है. अपने खाने में सभी अनाज, ताजे फल व सब्जियां शामिल करे. इस समस्या में सभी डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, घी आदि अधिक वसा युक्त दुग्ध उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए. ये आपके सेहत को नुक्सान पंहुचा सकते है.

गर्मियों में ज़रूर पियें खट्टा - मीठा जल जीरा

पेट की समस्या में फायदेमंद है कसूरी मेथी का सेवन

जानिए क्या है गाजर के जूस के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -