मरीज के शरीर से निकाला 5 किलो का ट्युमर
मरीज के शरीर से निकाला 5 किलो का ट्युमर
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली के अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान में चिकित्सकों ने गुर्दे के कैंसर से पीडि़त एक रोगी को बड़ी राहत पहुंचाई है। जिसमें चिकित्सकों ने इस रोगी के शरीर से 5.018 किलोग्राम वजनी ट्युमर निकाला है।मिली जानकारी के अनुसार एम्स के चिकित्सकों ने गुर्दे के कैंसर से पीडि़त रोगी के शरीर से काफी भारी ट्युमर अलग कर एक जटिल सर्जरी को सफल बना दिया है। चिकित्सकों का कहना है कि उनके द्वारा किया गया यह आॅपरेशन अपनी तरह का पहला आॅपरेशन है।

उल्लेखनीय है कि एम्स में सर्जिकल आॅकोलाॅजी विभाग के चिकित्सक एमडी रे ने कहा कि मरीज का दाहिना गुर्दा अपने सामान्य आकार से 35 गुना बड़ा हो गया। मिली जानकारी के अनुसार केएल दास 66 वर्ष निवासी दरभंगा बीते 25 वर्षों से दिल्ली में रहते हैं। उनके दाहिने भाग का वजन लगातार बढ़ रहा था।

जिसे लेकर वे परेशान थे। जब वे एक्स पहुंचे तो उन्होंने चिकित्सक से दो से तीन माह में ही वनज तेजी से बढ़ने की बात भी कहीं जब उन्होंने जांच की तो उन्हें इस तरह के ट्युमर की आशंका हुई जिसके बाद उन्होंने विभिन्न जांच की और फिर आॅपरेशन का फैसला किया। कैंसर रोगी के फेफड़े तक फैल गया था। शरीर के अन्य क्षेत्रों में यह न फैले इसलिए आॅपरेशन करना पड़ा।मेडिकल साहित्य के अनुसार यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्युमर था। जिसे निकालने के लिए बहुत ध्यान रखकर आॅपरेशन करना पड़ा। यही नहीं जब ट्युमर निकाला गया तो यह 2.5 किलोग्राम वनज का था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -