हफ्ते की शुरुआत में फॉलो करें कुछ हेल्दी डाइट

वीकेंड के बाद नए दिन और नए सप्‍ताह की एनर्जेटिक शुरूआत के लिए आपका फि‍ट और एक्टिव होना जरूरी है. यानि अगर आप खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें ताकि आप हेल्दी रह सकते. अगर आप इस पूरे वीक फि‍ट और एक्टिव रहना चाहते हैं तो आपको अपनी मंडे डाइट पर बहुत ध्‍यान देना होगा. इसलिए हम बता रहे हैं आपको वे आहार जिन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कर आप पूरा दिन और पूरा सप्‍ताह एक्टिव रह सकते हैं.

मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट
एक्टिव और फि‍ट रहने के लिए सुबह की शुरूआत मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे से करें. बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज एक्टिव और फि‍ट रखने में सहायक होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं.

सेहतमंद है चुकंदर
चुकंदर शरीर में रक्‍त की कमी को पूरा करता है. चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है. चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार खाया जा सकता है.

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए टमाटर
टमाटर आपको तेज दिमाग, स्‍वस्‍थ शरीर और आकर्षक त्‍वचा देने में मदद करता है. टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है. टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स आपके दिमाग के लिए सही हैं. जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि बनाने में हो सकता है.

बच्चों के लिए बेहद लाभकारी हैं स्प्राउट सैंडविच

बारिश में भीगने के होते हैं कई फायदे

जितनी जल्दी हो करें आवेदन, 36 हजार रु मिलेगा वेतन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -