कुछ इस तरह प्लान करें अपनी शादी
कुछ इस तरह प्लान करें अपनी शादी
Share:

शादियों का मौसम शुरू हो चुका हैं. बाजार में एक बार फिर रौनक आ चुकी हैं और माहोल शहनाइयों से गुज रहा हैं. भारतीय शादियों की सब से खास बात यह होती हैं कि यह सिर्फ दो लोगो के प्रेम सूत्र में बंधने भर का समारोह नहीं होता बल्कि सम्पूर्ण परिवार के मिलन और खुशियों का समारोह होता हैं. इन शादियों में शामिल होने में जितना मजा आता हैं, इनकी तैयारी और प्लानिंग करने में उतने ही पसीने छूट जाते हैं. इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि इन तैयारियों की शुरुआत शादी की तारीख से एक दो महीने पहले ही करना शुरू कर दे. तो आइए अब जानते हैं इन तैयारियों के बारे में.

तारीख तय करे : सगाई होते ही सब की जुबान पर एक ही शब्द होते हैं कब हैं शादी? यदि आप सगाई को लम्बे समय तक भी रखना चाहते हों तो भी हम सलाह देंगे कि आप शादी की सही तारीख तय करने में लग जाए. तारीख तय करते समय इस बात का अच्छी तरह से विश्लेषण कर ले कि आप, आपका साथी और उनके परिवार के लोग कब ज्यादा समय दे पाएंगे. तैयारी के लिए आप के पास पर्याप्त समय हैं या नहीं. आपके सारे रिश्तेदार उस विशेष समय में सही वक़्त पे आपायेंगे या नहीं. 

मेहमानो की सूचि बनाए : सब से पहले यह तय करे कि आप शादी बड़े लेवल पर करना चाहते हैं  या छोटे लेवल पर. यदि आप ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं चाहते तो सिर्फ खास दोस्तों और रिश्तेदारों को बुलाए. लेकिन आप एक भव्य शादी का आयोजन करना चाहते हों तो दूर के रिश्तेदारों और अन्य दोस्तों को भी बुला सकते हैं. सही सूचि होने से आपको खाना और जगह का इंतज़ाम करने में आसानी होगी.

निमंत्रण भेजे : एक बार मेहमानो की सूचि बन जाए और तारीख निश्चित हो जाए तो आप शादी का कार्ड डिज़ाइन करवा सकते हैं. सही कार्ड का चुनाव करने के पश्चात जितना जल्दी हो सके मेहमानो को निमंत्रण पत्र भेज दे. ताकि वो भी अपनी प्लानिंग कर सके. 

बजट निर्धारित करे : शादियां महँगी होती हैं. लेकिन आप इस खर्च को थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं. एक बार अपना बजट निर्धारित करने के बाद ही शादी की जगह, खानों के व्यंजन और अन्य खरीदारी का चुनाव करें. 

खाने का प्रबंध : शादी में दो ही चीजे सब से ख़ास होती हैं. एक सजावट और दूसरा खाना. कई लोग तो शादी में आते ही इसलिए हों कि तरह तरह के पकवानो का आनंद ले सके. आप अपने बजट के अनुसार व्यंजनों की लिस्ट बड़ा या घटा सकते हैं. हमारी सलाह माने तो ढेर सारी चीजे रखने के बजाय कम लेकिन अच्छी चीजे रखे. 

शानदार सजावट : शादी में जब तक चमक धमक ना हो तब तक मजा नहीं आता. आप अपनी शादी में किस तरह की सजावट रखना चाहते हैं. साधारण, भव्य या फिर कोई थीम? इस बात का निर्णय आप को पहले ही लेना होगा. आप चाहे तो किसी इवेंट डेकोरेटर को भी रख सकते हैं.

कपड़ों का चुनाव : शादी में सब की नजरें आप पर ही टिकी होगी. इसलिए आप के कपड़ों का ख़ास और अलग होना आवश्यक हैं. कोई भी परिधान निश्चित करने से पहले उसे पहन कर जरूर देख ले. 

फोटोग्राफर का जुगाड़ : शादी जिंदगी का एक अहम पल होता हैं. और इन पलों को कैद कर अपने पास रखना एक अच्छा आईडिया हैं. इसके लिए ऐसे फोटोग्राफर का चुनाव करें जो इन पलों को खूबसूरती और दिल से कैद करे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -