गर्मी की तपन से मिल सकती है राहत, इन स्थानों पर बारिश होने की संभावना
गर्मी की तपन से मिल सकती है राहत, इन स्थानों पर बारिश होने की संभावना
Share:

बुधवार को कई दिनों की रिकॉर्ड तोड़ गर्मी ने भी लोगों को बेहाल किए रखा. हालांकि गुरुवार शाम या रात से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. शुक्रवार से रविवार तक हल्की बारिश के भी आसार हैं. करीब सप्ताह भर तक तापमान में भी गिरावट बनी रहेगी. राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह सूरज के निकलने के साथ ही धूप में तल्खी आने लगी थी. दिन चढ़ने के साथ-साथ तो मानो आग ही बरसने लगी. पालम में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर अधिकतम 47 और न्यूनतम 14 फीसद रिकॉर्ड किया गया.

चारधाम देवस्थानम एक्ट के खिलाफ सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका को चुनौती

अपने बयान में स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार पश्चिमी पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से चक्रवाती हवा चल रही है. पूर्वी हवा भी जारी है. इन दोनों के मिलने और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ही मौसम में हल्का बदलाव की स्थिति बन रही है. गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. दिन में कहीं-कहीं लू चलेगी जबकि शाम या रात के समय 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी झोंकेदार हवा चलने के आसार हैं. अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पलावत के अनुसार इसके बाद तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी. इस दौरान सप्ताह भर तक अधिकतम तापमान 40 जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा.

चारधाम परियोजना में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया ऑनलाइन निरीक्षण

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब के बठिंडा में गर्मी का बीस साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. यहां अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री दर्ज किया गया. 20 साल पहले अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री तक पहुंचा था. पंजाब के कई शहरों में भी तापमान 44 डिग्री से ऊपर चल रहा है. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में बुधवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में गर्मी ने परेशान किया, लेकिन शाम के समय अधिकांश क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, जिससे गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई. गुरुवार को पहाड़ों पर ओलावृष्टि और मैदानी इलाकों में गर्जन के साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

हिमाचल प्रदेश में बड़ा PPE किट घोटाला, भाजपा अध्यक्ष का इस्तीफा, स्वास्थय निदेशक गिरफ्तार

आदिवासियों को उद्यमी बनाने का जज्बा लेकर काम कर रहे हैं प्रवीर कृष्ण

ईमानदारी और मेहनत से प्रभावशाली भारतीय बने रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -