नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत, कमजोर हो रहा मानसून

मानसून की गति अरब सागर के पास कमजोर पड़ गई है। जी हाँ और इस तरह इसके देश के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचने में छह दिन की देरी हो चुकी है। आप सभी को बता दें कि मानसून के कमजोर होने के साथ ही देश भर में इस सीजन में बारिश में 38 फीसदी की कमी आई है। जी दरअसल हाल ही में मौसम विज्ञान के एक अधिकारी ने कहा, "सेंट्रल इंडिया में इस बार मानसून का पैटर्न बदला हुआ नजर आ रहा है। एंटी-साइक्लोन की मौजूदगी मानसून को लेकर अच्छा संकेत नहीं है। अरब सागर के पास इसकी गति कमजोर पड़ चुकी है।" इसी के साथ यह कहा जा रहा है पाकिस्तान की ओर से चल रही शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं की वजह से उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में आने वाले गुरुवार तक 'लू' चलना जारी रहने की संभावना है।

वहीँ मौसम विभाग के अनुसार, देश में उत्तर प्रदेश के बांदा और फतेहगढ़ सबसे गर्म स्थान रहे, जहां अधिकतम तापमान क्रमशः 46।8 डिग्री सेल्सियस और 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा अधिकतम 46.3 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि मध्य प्रदेश के खजुराहो और नौगांव में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आप सभी को बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आने वाले गुरुवार तक पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में लू चलने का अनुमान है। इसी के साथ मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों के लिए ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और उत्तर झारखंड में लू चलने का अनुमान जताया है। इसी के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून 29 मई को केरल पहुंचा था और आज यानि मंगलवार से इसके गति पकड़ने व आगे बढ़ने की उम्मीद है।

आप सभी को बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं मिली और बीते सोमवार को कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा। वहीँ मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण सप्ताहांत में इस गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। इसी के साथ दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के अनुसार में सोमवार को अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आपको बता दें कि राजधानी में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान गिर कर 40-41 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है।

7 जून से से इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, 20 जून तक मध्य भारत में आएगा मानसून

मौसम का हाल: MP, UP से लेकर दिल्ली तक का लू से होगा बुरा हाल लेकिन इन राज्यों में गरजेंगे बादल

दिल्ली में फिर लू का कहर, 44 डिग्री तक पहुंचा पारा.. जानिए कब तक मिलेगी राहत ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -