सावन की झड़ी ने किया मौसम ठंडा, गर्मी की तपन से मिली राहत
सावन की झड़ी ने किया मौसम ठंडा, गर्मी की तपन से मिली राहत
Share:

अभी देश में सावन का माह चल रहा है और यह कहा जाता है, की इस महीने बारिश और धुप के होने का कोई समय निश्चित नहीं रहता है, कब धुप आ जाये, कब बारिश हो जाये, यह अनुमान लगाना मुश्किल है. वहीं, पिछले दिनों ये भी देखा गया कि भीषण गर्मी के बीच कुछ दिन मौसम अच्छा रहा और बारिश भी हुई. हालांकि, वैसी बारिश हर जगह में ना हो सकी, जिससे मौसम कुछ दिन ठंडा हो जाए.

इसी बीच हल्की बारिश हुई और देश के अधिकतर हिस्सों में फिलहाल धूप देखी जा रही है, किन्तु जल्द कई स्थानों में मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने अपने बयान में बताया, कि देश भर में कई मौसमी सिस्टम बने हुए हैं. बताया गया कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए तटीय भागों पर पहुंच गया है. इस सिस्टम से उत्तरी राजस्थान तक एक ट्रफ बनी हुई है.

वहीं, उत्तरी पंजाब और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है. उधर मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर भारत में पंजाब पर आ गई है. इस समय मानसून ट्रफ पंजाब से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीय भागों तक बनी हुई है. बात की जाए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तो मौसम विभाग ने 10 जुलाई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. 

आखिर क्यों मनाई जाती है नाग पंचमी, यह है ख़ास वजह

कानपूर शूटआउट : जानिए महाकाल की शरण से लेकर एनकाउंटर तक क्या-क्या हुआ विकास दुबे के साथ ?

जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा संघर्षविराम, एक भारतीय जवान शहीदविकास दुबे के एनकाउंटर पर बोली मायावती, SC की निगरानी में हो ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -