गर्मी से मिलने वाली है बड़ी राहत, IMD ने दी ‘खुशखबरी’
गर्मी से मिलने वाली है बड़ी राहत, IMD ने दी ‘खुशखबरी’
Share:

नई दिल्ली: पश्चिमी विक्षोभ की ताजा स्थिति ने लू का प्रकोप झेल रहे उत्तर-पश्चिमी भारत (North West India) को रविवार को काफी राहत दी है। जी दरअसल पश्चिम विक्षोभ के कारण दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में रविवार दोपहर को बारिश (Rain) होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इसी के बीच मौसम विभाग ने भी एक खुशखबरी दी है, और इसके तहत जल्द ही उत्तर भारत में बारिश की संभावना बन रही है। आप सभी को बता दें कि हाल ही में भारत मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले 6-7 दिनों तक तापमान में वृद्धि नहीं होगी।

वहीँ आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि का कहना है कल यानी 3 मई को दिल्ली में बारिश होगी। इसी के साथ जेनामणि ने कहा कि पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के विदर्भ को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में आगामी चार दिनों तक लू चलने के आसार नहीं हैं। इसके अलावा मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ ही विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। इसी के साथ आईएमडी ने एक बयान में यह भी कहा है कि, ‘उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में एक-दो दिन में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।’

इसके अलावा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम बारिश के कारण उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म अप्रैल का अनुभव हुआ, जहां औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश में कई स्थानों पर अप्रैल महीने में अब तक का सबसे उच्च तापमान दर्ज किया गया, क्योंकि तेज गर्मी के प्रभाव में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

मिलने वाली है भीषण गर्मी के सितम से राहत, करवट लेकर इन राज्यों में आएगा आंधी-पानी

28 दिनों से 'जहरीली हवा' में सांस ले रही दिल्ली, राजधानी में गर्मी के बाद 'प्रदूषण' ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

'ये गर्मी तो कुछ भी नहीं है, 50 डिग्री तक जाएगा तापमान।।', मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने डराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -