दिल्ली की हवा में हुआ सुधार, 'संतोषजनक' हुआ AQI

By Nikki Chouhan
Nov 28 2020 03:41 PM
दिल्ली की हवा में हुआ सुधार, 'संतोषजनक' हुआ AQI

नई दिल्ली: NCR क्षेत्र में करीब दो सप्ताह से भारी वायु प्रदूषण की मार झेल रहे शहरवासियों को आज कुछ राहत प्राप्त हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक, दिल्ली में AQI में गिरावट के साथ शनिवार प्रातः हवा की गुणवत्ता में बहुत सुधार हुआ है। दिल्ली यूनिवर्सिटी, पूसा रोड, लोधी रोड, मथुरा रोड, IIT दिल्‍ली, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल -3) समेत राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर इलाकों में हवा की गुणवत्ता (संतोषजनक) में दायर की गई। इन क्षेत्रों में  AQI क्रमश: 95, 90, 85, 92, 83, 93 और 90 रहा। 

51 तथा 100 की सीमा के मध्य AQI को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 'मध्यम' है, 201-300 'खराब' की कैटेगरी में आता है जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है। दिल्‍ली का AQI इससे भी ज्यादा रह चुका है जबकि 401-500 के मध्य का लेवल 'खतरनाक' श्रेणी में आता है। शनिवार के दिन पूरे NCR क्षेत्र में AQI 200 के नज़दीक है जो पिछले दिनों से बहुत बेहतर है। 

हवा की किस्म में बहुत सुधार हुआ है तथा शनिवार की प्रातः हवा 'संतोषजनक' कैटेगरी तक आ गई। आसपास के इलाकों में तेज हवाओं तथा वर्ष की वजह से हवा में पॉल्‍यूटेंट्स की मात्रा में कमी हुई है। जमीन के समीप चलने वाली हवाओं की रफ़्तार भी तेज रही जिससे प्रदूषण में सुधार हुआ है। AQI आगामी दो दिनों तक मध्यम से खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है। तेज हवाएं 30 नवंबर तक चलनी जारी रह सकती हैं। 

जम्मू कश्मीर DDC चुनाव: प्रथम चरण का मतदान संपन्न, 43 सीटों पर पड़े वोट

जानिए गुरुनानक से जुड़ी दिलचस्प बातें

दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी ने छोड़ा TMC का साथ, क्या थामेंगे भाजपा का हाथ ?