इन राज्यों को फिलहाल नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत, हो सकती है बारिश
इन राज्यों को फिलहाल नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत, हो सकती है बारिश
Share:

नई दिल्ली: जनवरी माह के आरम्भ से ही ठंड ने अपना असली रूप दिखाना आरम्भ कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त सर्दी पड़ रही है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान शीतलहर की वजह से ठंड से ठिठुर रहे हैं। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, शीतलहर से 03 जनवरी तक राहत प्राप्त होने की उम्मीद नहीं है।

IMD के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में 4-5 जनवरी को हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने से तापमान में भारी कमी आने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में चक्रवाती हवाओं का इलाका बना हुआ है। वहीं, जम्मू-कश्मीर पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ मतलब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है। 4 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होकर पश्चिमी हिमालय के समीप पहुंच सकता है। 

वही पश्चिमी विक्षोभ मतलब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से 4 दिसंबर तक पंजाब तथा यूपी के कुछ भागों में घना कोहरा तथा उत्तर मध्य प्रदेश एवं पूर्वोत्तर भारत में मध्यम कोहरा छाया रह सकता है। उत्तर भारत को 3 जनवरी के पश्चात् शीतलहर से मामूली राहत प्राप्त होने की उम्मीद है, हालांकि न्यूनतम तापमान फिलहाल 04 डिग्री सेल्सियस के आप-पास रहने का अंदाजा है। पश्चिमी विक्षोभ के मजबूत होने पर पहाड़ों पर बर्फबारी तथा हल्की वर्षा हो सकती है। जिससे मैदानी क्षेत्रों में भी पारा गिरेगा। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के प्रदेशों में 7 जनवरी के पश्चात् एक बार फिर बर्फीली हवा चलेगी। ऐसे में कड़ाके की ठंड से अभी राहत प्राप्त होती नजर नहीं आ रही है।

'संक्रमित की हल्की सांस से भी फैल सकता है ओमिक्रॉन', खतरनाक चेतावनी

बाप-बेटे को पुलिस ने मारी गोली, जानिए क्या है मामला?

Honda Cars ने 2021 के लिए थोक बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -