दिवाली से बिगड़ी कई शहरों की आवोहवा
दिवाली से बिगड़ी कई शहरों की आवोहवा
Share:

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने रविवार को खुलासा किया कि दीवाली 2020 के दौरान वायु प्रदूषण का स्तर पिछले साल की तुलना में बहुत अधिक पाया गया, जबकि ध्वनि प्रदूषण के स्तर में महत्वपूर्ण गिरावट पाई गई।

एक विशेष रिपोर्ट में, यह कहा गया है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि लगभग सभी प्रदूषकों ने 2019 की तुलना में इस साल दिवाली के दिन और पूर्व-दिवाली के दिनों में उच्च मूल्यों की सूचना दी। "यह देखा गया है कि यदि 2019 के पूर्व दीपावली दिवस (21.10) की तुलना में .2019) NO2, PM10 और PM2.5 की सांद्रता पूर्व दीपावली के दिन (09.11.2020 पर) सभी मॉनिटर किए गए स्थानों पर अधिक पाए गए, जबकि SO2 सांद्रता समान स्तर पर थे। दीपावली के दिन (14.11) .2020), 2019 दीवाली के दिन की तुलना में लगभग सभी प्रदूषकों ने उच्च मूल्यों की सूचना दी। रिपोर्ट ने इसके परिणाम के लिए दिल्ली-एनसीआर में नवंबर के दौरान स्टब बर्निंग और मौसम संबंधी स्थितियों की उच्च हिस्सेदारी और खराब वायु गुणवत्ता के बारहमासी मुद्दे को जिम्मेदार ठहराया, न कि पटाखे फोड़ने के कारण को वजह बताई।

हालांकि पीतमपुरा में पीएम 10 और एसओ 2 में वृद्धि दर्ज की गई, जो दीपावली के दिन पटाखे फोड़ने के प्रभाव को दर्शाता है। "पिछले साल 19 प्रतिशत की तुलना में इस साल दिवाली के दिन दिल्ली के PM2.5 एकाग्रता में स्टब बर्निंग का योगदान 32 प्रतिशत था। इसलिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष की तुलना में 2020 में पीएम 2.5 की सांद्रता में वृद्धि ने योगदान बढ़ाया था। रिपोर्ट में कहा गया है स्टब बर्निंग और उसी को सीओ और एनओ 2 के ऊंचे स्तर पर भी प्रतिबिंबित किया गया है।"

वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2021 के लिए जनता के सुझावों का किया स्वागत

चाइनीज प्रॉडक्ट्स के खिलाफ थे पिता, बेटी के लिए खुद ही बना दी टॉय कार

एक तरफा प्यार में पागल लड़के ने युवती पर फेंका तेजाब, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -