मध्य प्रदेश में अभी ठंड के आसार नहीं, अभी करना होगा इंतज़ार
मध्य प्रदेश में अभी ठंड के आसार नहीं, अभी करना होगा इंतज़ार
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में इस वर्ष यह तीसरा अवसर है जब मौसम ने फिर करवट ली है. निरंतर बिगड़ रहे मौसम के कारण ठंड जोर नहीं पकड़ पा रही है. मौसम विभाग इसके कारण अरब सागर में उठे तूफान और नमी के साथ आ रही हवाओं के कारण मौसम का शुष्क नहीं हो पाने को बता रहा है. यही कारण है कि अब भी रात का तापमान सामान्य से ऊपर बरक़रार है. नवंबर के दूसरे सप्ताह में इस तरह का मौसम सात वर्ष में तीसरी बार बना है.

इससे पहले साल 2014 और 2015 में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा. इस वर्ष भी नवंबर के दूसरे हफ्ते में तापमान 16 डिग्री के ऊपर बना हुआ है, जिससे ठंड नहीं बढ़ रही है. पहले मौसम वैज्ञानिक मान रहे थे कि नवंबर के पहले हफ्ते में ही ठंड बढ़ जाएगी, किन्तु अरब सागर में बने सिस्टमों ने मौसम का मिजाज ख़राब कर दिया है. मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला के अनुसार, अगले दो-दिन में पारा और ऊपर जा सकता है. इसके बाद तापमान थोड़ा नीचे आएगा. नवंबर के पूरे महीने में ऐसा ही उतार-चढ़ाव बना रहेगा, जिससे अच्छी ठंड के आसार नहीं है. 

उन्होंने कहा है कि अच्छी ठंड अब 15 दिसंबर के बाद ही पड़ेगी. इस बार मौसम में बार-बार बदलाव देखने को मिल रहा है. नया सिस्टम सक्रिय होते ही मौसम बदल जाता है. यदि बीच में कोई बर्फबारी हो जाए, तो यकायक मौसम बदल सकता है. अभी न्यूनतम तापमान में 16 से 18 डिग्री के बीच और अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है.

अलीबाबा कंपनी ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड, एक दिन में 2.75 लाख करोड़ का आंकड़ा पार

आखिर क्यों हुआ भारत अन्तर्राष्ट्रीय खेल से निलंबित

प्याज की कीमत में आया फिर उछाल, MMTC की निविदाएं जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -