आज कैसा है मौसम का मिजाज, जानिए यहाँ
आज कैसा है मौसम का मिजाज, जानिए यहाँ
Share:

नई दिल्ली: चक्रवात गुलाब तूफान के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। आज यानी 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने तथा मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप लेने की संभावना जाहिर की गयी है। मिली जानकारी के तहत अब तूफान पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा है। जी हाँ, वहीं गुलाब चक्रवात के चलते गुजरात के कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना जाहिर की गयी है। हाल ही में इस बारे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है। बीते बुधवार को निम्न दबाव का क्षेत्र -चक्रवात गुलाब का बाकी हिस्सा-- दक्षिण गुजरात क्षेत्र एवं आसपास की खंभात की खाड़ी के ऊपर बना।

मौसम विभाग ने कहा, 'इस बात की बड़ी संभावना है कि यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा की ओर बढेगा एवं उत्तरपूर्व अरब सागर में उभरकर कल तक गहरे दबाव में तब्दील होकर मजबूत हो जाएगा।' यह भी कहा जा रहा है कि इस तूफान के पश्चिम और पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना जाहिर की गयी है। आज चक्रवाती तूफान प्रबल हो सकता है। मौसम विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है कि गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ इलाकों पर बारिश हो सती है। वहीं दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार एवं कुछ स्थानों पर भीषण बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक के इलाकों के साथ - साथ केरल केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम में हल्की और मध्यम बारिश का अनुमान है। वहीं जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है। कहा जा रहा है कि तुफान के कारण दिल्ली में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और बारिश होने के आसार नहीं है। वहीं राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

रेलवे ने किया इन 4 ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव

जाते-जाते 7 लोगों को नया जीवन दे गया 25 वर्षीय नवीस, चारों तरफ हो रही तारीफ

देश के इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -