गर्मी की लपट बना रही रिकॉर्ड, तप रहे कई राज्य
गर्मी की लपट बना रही रिकॉर्ड, तप रहे कई राज्य
Share:

कोरोना संकट के बीच रिकार्ड तोड़ गर्मी के बीच सूरज अब मानो आग बरसा रहा है. ऐसे में नौतपा का असर मंगलवार को पूरे उत्तर भारत में दिखाई दिया. राजस्थान के चुरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, आसपास के जिलों में भी भीषण गर्मी रही. इसके अलावा दिल्ली में भी तापमान 47.6 डिग्री और हरियाणा के हिसार में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके चलते दिन भर चिलचिलाती धूप एवं लू के थपेड़ों से दिल्लीवासियों का हाल बेहाल रहा. मौसम विभाग की मानें तो अभी दो दिन और राहत के कोई आसार नहीं हैं.

मदद पर फडणवीस ने उद्धव सरकार को घेरा, कहा - केंद्र ने दिए 28 हजार 704 करोड़

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक मंगलवार को सुबह से ही मौसम में खासी तल्खी महसूस की गई. दिन चढ़ने के साथ-साथ तो हालत और खराब होती गई. तेज धूप और लू के थपेड़ों के बीच घर-दफ्तर से बाहर निकलना दुश्वार था. अभी दो दिन तक गर्मी और लू का यह दौर जारी रहेगा. तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसकी मुख्य वजह उन्होंने राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाएं और मौसम का शुष्क होना बताया. शुक्रवार को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसका असर दो तीन दिन रहेगा, जिसके चलते सप्ताहांत में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है.

मेरठ के अस्पताल में पैदा हुए दो जुड़वाँ बच्चे, माता-पिता ने नाम रखा क्वारंटाइन और सैनिटाइजर

अपने बयान में आइएमडी के उपमहानिदेशक केएस होसलिकर ने कहा कि कृपया भीषण गर्मी को देखते हुए सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें. उन्होंने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई गर्मी की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी. इसके अलावा अगले दो से तीन दिनों तक पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, आंतरिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में भी ऐसे ही हालात बने रहेंगे.

चीन को सबक सिखाने की तैयारी में भारत, तीनों सेनाओं ने पीएम मोदी को सौंपा ब्लू प्रिंट

होटलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर्स के लिए गाइडलाइन बनाए राज्य

सरकार- केंद्रमजदूरों की बदहाली का मामला SC पहुंचा, कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से माँगा जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -