सर्दी-कोहरे के साथ प्रदूषण की मार से बेहाल दिल्ली.., अब बारिश को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर जारी है. इस बीच कोहरे के साथ आसमान में प्रदूषण की धुंध भी छाई है. जानकारी के अनुसार, कोहरे के बीच प्रदूषण की वजह से दिल्ली हवाई अड्डे पर धुंध की वजह से दृश्यता भी कम (Low Visibility) है. हालांकि, अभी तक उड़ानों पर इसका असर पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है, सभी फ्लाइट्स सामान्य रूप से चल रही हैं. 

 

वहीं, ठंड की वजह से राजधानी के लोगों को ठिठुरन महसूस हो रही है, जिससे राहत पाने के लिए लोग आग का सहारा भी ले रहे हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में शीतलहर से तो मामूली राहत मिलती नज़र आ रही है, किन्तु प्रदूषण से बुरा हाल है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली में आज (सोमवार) यानी 03 जनवरी 2022 की सुबह औसतन AQI 381 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.

IMD के मुताबिक, दिल्ली में 03 जनवरी को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, कोहरे और ठंड के बीच दिल्ली में 5 और 6 जनवरी को हल्की बारिश होने का अनुमान है.  मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण आसमान में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे. जिससे न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री तक रहने की संभावना है. जबकि अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 

महिलाओं के खिलाफ अपराध: 2021 में करीब 31,000 शिकायतें मिलीं

मेक्सिको ने 2021 के लिए अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में 28.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

अब्दुल खालिक अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा: असम भाजपा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -