'बाढ़' से देश के कई हिस्सों में तबाही, अब 20 अगस्त तक 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को हुई भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. राजस्थान और मध्य प्रदेश में डूबने के कारण 7 लोगों की जान चले गई है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान जताते हुए कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 20 अगस्त तक बेहद भारी बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड में आज भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कई राज्यों को बाढ़ आने और भूस्खलन की आशंका को लेकर हिदायत जारी की गई है. इसके अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के नदियों में जल स्तर बढ़ने का अनुमान जताया गया है. विभाग के अनुसार, कुछ पर्वतीय जिलों में बादल फटने की आशंका हैं. इसलिए उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में चेतावनी जारी कर दी गई है.

दिल्ली में सोमवार को हुई भारी बारिश के चलते लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है. हालांकि, मौसम विभाग ने महानगर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होते रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अध्यक्ष कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून एक बार फिर उत्तर की तरफ बढ़ गया है और अगले तीन दिन राष्ट्रीय राजधानी के आसपास रहेगा. यहां गुरुवार तक बारिश होते रहने का अनुमान है. इस बीच एक-दो दफा भारी बारिश भी हो सकती है.

अफगानिस्तान में स्वतंत्रता दिवस को खूनी करने की साजिश, काबुल में हुए धमाके

इंडिया-चाइना टेंशन के बीच चीन के सरकारी बैंक ने खरीदी ICICI बैंक की हिस्सेदारी

टॉप 10 अमीरों की सूची में पिछड़े मुकेश अंबानी, संपत्ति में आई 8000 करोड़ की भारी गिरावट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -