गुजरत-बंगाल और राजस्थान में आज जमकर बरसेंगे मेघ, असम-मेघालय में भी होगी बारिश
गुजरत-बंगाल और राजस्थान में आज जमकर बरसेंगे मेघ, असम-मेघालय में भी होगी बारिश
Share:

नई दिल्ली: मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

गत माह जुलाई के दौरान औसत से करीब 10 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी, जबकि अगस्त में 44 वर्षों का रिकॉर्ड टूट चुका है. अगस्त में अब तक औसत से 25 फीसदी अधिक बारिश हुई है, जो कि महीने के दौरान 1976 के बाद दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले महीने सितंबर में मानसून की रफ्तार मंद पड़ सकती है. IMD के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि, "मानसून को लेकर अब तक का पूर्वानुमान सही साबित हुआ है और पूरे देश में मानसून का वितरण बेहतर व समरूप रहा है.'

उन्होंने कहा कि 'अगस्त महीने में शानदार बारिश हुई, लेकिन अगले महीने सितंबर में मानसून की रफ्तार धीरे-धीरे धीमी पड़ सकती है, किन्तु जिन इलाकों में अब तक कम बारिश हुई, वहां बारिश की गतिविधि तेज हो सकती है." IMD की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, "एक अगस्त से 28 अगस्त तक पूरे देश में 296.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि महीने के दौरान औसत बारिश 237.2 मिलीमीटर होती है। 

माओवादी से TMC नेता बने छत्रधर महतो से NIA ने की पूछताछ, लगा है ये गंभीर आरोप

दिनेश खारा बन सकते हैं SBI के नए चेयरमैन, केंद्र सरकार लेगी अंतिम फैसला

गौतम गंभीर ने की मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग, कहा- इनसे बड़ा खिलाड़ी पैदा नहीं हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -