ओडिशा में तबाही मचा सकता है GATI तूफ़ान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
ओडिशा में तबाही मचा सकता है GATI तूफ़ान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Share:

भुवनेश्वर: बंगाल की खाड़ी के ऊपर लो प्रेशर एरिया विकसित हो रहा है. भारतीय मौसम विभाग के बताया कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव की वजह से दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवाती तूफान 'गति' पैदा हो सकता है. हालांकि, मौसम विभाग ने इस बात की भी जानकारी दी है कि यदि बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान उठेगा भी तो इसकी क्षमता हाल में आए चक्रवाती तूफान अम्फान के मुकाबले बेहद कम होगी और इससे जानमाल के नुकसान की आशंका भी कम है.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. यह चक्रवाती विक्षोभ के पहला चरण में म्यांमार के तट के समीप कहीं बनेगा. कम दबाव होने के चलते इस तूफान के विकराल रूप धारण करने की संभावना ना के बराबर है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव के क्षेत्र की वजह से तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने अपने विशेष बुलेटिन में कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर लो प्रेशर एरिया बन रहा है.

इसकी वजह से ओडिशा में अगले 3 दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. इसको देखते हुए मौसम केन्द्र ने कई जिलों के लिये सोमवार से 10 जून तक येलो वार्निंग और कई अन्य जिलों में 11 जून तक ऑरेंज वार्निंग जारी की है. पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक लो प्रेशर बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के प्रदेशों के कुछ इलाकों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है.

मोदी सरकार आज से बेच रही बेहद सस्ता सोना, आप भी उठा सकते हैं लाभ

पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर हुआ इजाफा, यहाँ जानिए आज के भाव

जल्द ही शुरू हो सकता है पराग्वे का टेनिस टूर्नामेंट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -