मानसून के लिए कब तक तरसेगी दिल्ली ? मौसम विभाग ने दिया नया अपडेट

नई दिल्ली: दिल्ली में मॉनसून के आगमन का लंबा इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है और इस प्रतीक्षा में राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को उमस भरी गर्मी झेलना पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को बताया है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर सोमवार से मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है, किन्तु पूरे दिन गर्मी और उमस से मामूली राहत ही मिलेगी, क्योंकि दक्षिण पश्चिम मॉनसून अब तक क्षेत्र के शेष इलाकों तक नहीं पहुंचा है. 

रविवार की रात में दिल्ली-NCR में तेज ठंडी हवाओं की वजह से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत अवश्य मिली है. सोमवार की सुबह भी दिल्ली में रविवार के मुकाबले गर्मी का ताप कम रहा. IMD ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून को दिल्ली समेत उत्तर भारत में 10 जुलाई तक दस्तक देना था, किन्तु रविवार शाम तक ऐसा नहीं हुआ. IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दिल्ली के ऊपर मॉनसून के एक्टिव होने की अनुकूल परिस्थितियां हैं, क्योंकि पूर्वी हवाओं के कारण हवा में आर्द्रता बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से भी मॉनसून को रफ़्तार मिलेगी.

मॉनसून की प्रतीक्षा के बीच मध्य दिल्ली देश का ऐसा जिला है, जहां सबसे कम बारिश हुई है. मध्य दिल्ली में एक जून से लेकर अब तक महज 8.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कि सामान्य 125.1 मिमी से 93 फीसद कम है. दिल्ली में अब तक मॉनसून के दौरान होने वाली सामान्य बारिश से 64 फीसद कम वर्षा हुई है.

लॉन्च के 1 महीने के बाद भी पोर्टल की कार्यक्षमता में गड़बड़ी में आई तेजी

कोविड की दूसरी लहर के बाद तेजी से सुधर रही आर्थिक स्थिति

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़ी आम आदमी की कमर, जानिए क्या है आज का दाम?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -