1 जून को केरल और 8 जून को मुंबई पहुंचेगा मानसून ! लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत
1 जून को केरल और 8 जून को मुंबई पहुंचेगा मानसून ! लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत
Share:

नई दिल्ली: मई महीने के समाप्त होने के साथ ही कई प्रदेशों में लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से छुटकारा मिलने के आसार दिख रहे हैं. जल्द ही पूरे भारत में मॉनसून अपना असर दिखाना आरंभ करने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार,  सबसे पहले मॉनसून केरल में एंट्री करेगा. यहां उसके प्रवेश करने की तारीख 1 जून बताई जा रही है. यानी मई समाप्त होते ही केरल में मॉनसून की बारिश शुरू हो जाएगी.

वहीं, दिल्ली तक पहुंचने में इसे वक़्त लग सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मॉनसून की एंट्री 25 से 30 जून के बीच होने की संभावना जताई जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार,  चक्रवाती स्थिति बनने के कारण दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है. इससे पहले मौसम विभाग ने 15 मई को जारी किए गए अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मॉनसून 5 जून को दक्षिणी राज्य में दस्तक दे सकता है. यह मॉनसून की सामान्य तिथि से 4 दिन बाद की तारीख है.

केरल में आमतौर पर एक जून को मॉनसून तक आ जाता है. बहरहाल, बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती स्थिति बनने की वजह से मॉनसून की प्रगति में मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है. विभाग ने कहा है कि, 'दक्षिण पूर्व और सटे हुए पूर्व मध्य अरब सागर में 31 मई से चार जून के दौरान लो प्रेशर का क्षेत्र बन सकता है. यह स्थिति केरल में एक जून को मॉनसून लाने के लिए अनुकूल है.' मौसम विभाग ने इस बात की भी जानकारी दी है कि इस साल देश में औसत बारिश होगी.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नियुक्त किए परिसीमन सदस्य

इस पड़ोसी मुल्क को कोरोना संकट में भारत से भेजे गए कृषि उत्पाद

टिड्डियों के भारत पर हमले के बाद पाकिस्तान ने किया ऐसा काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -