गुजरात में आ सकता है चक्रवात, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

Jun 10 2019 09:09 PM
गुजरात में आ सकता है चक्रवात, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

अहमदाबाद: मौसम विभाग ने सोमवार को कहा है कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से अगले कुछ दिनों में गुजरात के विभिन्न हिस्सों विशेष कर तटीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र के गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका जताई जा रही है.

उन्होंने कहा है कि मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है और बंदरगाहों को खतरे का संकेत देने के लिए कहा गया है. राज्य मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने यहां प्रेस वालों से कहा है कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से 13 और 14 जून को सौराष्ट्र तथा कच्छ में भारी बारिश की आशंका जताई है. अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र सोमवार को लगभग 31 किमी प्रति घंटा की गति से उत्तर की तरफ बढ़ रहा है.

विभाग द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे  यह अमीनिदीवी (लक्षद्वीप) से लगभग 240 किमी, मुंबई से 760 किमी और वेरावल (गुजरात) से 930 किमी दूर था. इसमें कहा गया है कि इसके चक्रवाती तूफान और उसके बाद बड़े चक्रवाती तूफान में बदल जाने का अनुमान जताया जा रहा है. इसके अगले 72 घंटों में उत्तर-पश्चिमोत्तर की तरफ बढ़ने का अनुमान है.

विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नुकसान को लेकर कुछ ऐसा बोले उद्योग मंत्री

वैश्विक स्तर पर दाम बढ़ने से घरेलू बाजार में भी नजर आई सोने के दाम में बढ़ोतरी

वैश्विक बाजारों में नरमी के चलते तेल के दामों में नजर आई गिरावट