देश के इन राज्यों में पड़ रही है भयानक गर्मी, आगे ऐसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली : इस साल मध्य और पूर्वी भारत समेत देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि इस बार मानसून के पहले होने वाली बारिश 59.6 मिमी रिकॉर्ड की गई है। यह औसत से 27 फीसदी कम है। मध्य और पूर्वी भारत के किसानों को इससे सबसे ज्यादा नुकसान होगा। जिन्हें जून में बुआई के मौसम में पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा। पहले से ही यहां के किसान मानसून पूर्व बारिश में आई कमी का सामना कर रहे हैं।

गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 10 लाख का इनामी नक्सली ढेर 

फिलहाल ऐसा है मौसम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसका असर भारत के फसल पैदावार पर भी पड़ेगा। अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों को इस बार बारिश में आई कमी का सामना करना पड़ेगा। जबकि ऐसी ही स्थिति पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र और गुजरात में भी बनेगी। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश में आई कमी से देश के कई हिस्से शुष्क गर्मी की चपेट में रहेंगे। 

बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो जवान शहीद

आगे ऐसा रहेगा मौसम 

जानकारी के मुताबिक इसके अलावा यह भी पूर्वानुमान लगाया गया है कि इस दौरान राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, झारखंड और ओडिशा में गर्म हवाएं लोगों को ज्यादा परेशान करेंगी। देश के कई हिस्सों में मानसून से पहले होने वाली बारिश में पिछले दो महीनों की तुलना में भी 30 फीसदी से ज्यादा की कमी देखी गई है। पहले से ही सूखे की मार झेल रहे मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हीट वेब चलने की स्थितियां बन रही हैं। 

उत्तराखंड : गहरी खाई में जा गिरी यात्री बस, हादसे में 10 यात्रियों की मौत

लोकसभा चुनाव : चौथे चरण का मतदान कल, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

तापमान में आई हल्की गिरावट, गर्मी का कहर अब भी जारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -