9 मई को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट, बर्फ हटाने का काम शुरू

केदारनाथ : उत्तराखंड के चार धाम में शामिल केदारनाथ के कपाट 9 मई को खुलने वाले हैं। 20 दिन पहले तक मंदिर से करीब एक किमी दूर तक 6 से 7 फीट तक बर्फ जमी है। यहां माइनस दो डिग्री तापमान में जिला आपदा प्रबंधन की टीम के 150 मजदूर अलग-अलग जगह बर्फ हटाने में जुटे हैं। बता दें इस बार भारी बर्फ़बारी के बाद इस तरह की स्तिथि निर्मित हुई है.

दो हिस्सों में बंटने के बाद बेपटरी हो गई पूर्वा एक्सप्रेस, कई घायल

ऐसे है फिलहाल स्तिथि 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि 24 मार्च को गौरीकुंड से केदारनाथ के पैदल मार्ग पर 100 मजदूरों ने बर्फ हटाने का काम शुरू किया था। रामबाड़ा से रुद्रा प्वाइंट होते हुए बेस कैंप तक पैदल मार्ग पर लगभग 10 किमी में ग्लेशियर जोन को छोड़कर बाकी के पूरे हिस्से में 6 फीट बर्फ काटकर रास्ता बना दिया गया है। उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में मंदिर तक बर्फ हटाकर रास्ता खोल लिया जाएगा। 

पालतू कुत्ते ने दुधमुंही बच्ची को नोच-नोचकर मौत के घाट उतारा

राजधानी में ऐसा है मौसम 

राजधानी की बात करे तो पश्चिमी विक्षोभ से 2-3 दिनों में हुई बारिश और तेज हवाओं ने तापमान में कमी लाई थी, लेकिन एक बार फिर लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा। लगातार करवट बदलता मौसम आने वाले दिनों में शहरवासियों की तकलीफ और भी बढ़ा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 20 अप्रैल के बाद शहर के तापमान में तेजी आने का सिलसिला शुरू होगा, जो बढ़ते-बढ़ते 40 के पार चला जाएगा।

ओडिशा में जंगली हाथीयों ने मचाया उत्पात, कई लोगों को कुचला

दिल्ली पुलिस ने क्राइम ब्रांच को सौंपा, एनडी तिवारी के बेटे शेखर की संदिग्ध मौत का मामला

झारखंड में जंगली भालुओं ने बोला ग्रामीणों पर हमला, एक की मौत पांच घायल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -