भीषण गर्मी से बेहाल उत्तर भारत, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से भीषण गर्मी है. कहीं-कहीं तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुँच रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को उत्तर भारत के लिए 25-26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जहां लू का प्रकोप प्रचंड हो सकता है. राजस्थान के चुरू में सोमवार को अधिकतम तापमान 47.5 सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली भी भीषण गर्मी की चपेट में है. एनसीआर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियम तक पहुँच चुका है. उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद सोमवार को सबसे अधिक गर्म रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 46.3 दर्ज किया गया. IMD ने सोमवार को उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है, जिससे लू से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है. 

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं की वजह से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 

दो महीने बाद शुरू हुई उड़ानें, कई फ्लाइट्स हुई कैंसिल, परेशान हुए यात्री

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -