गर्मी को लेकर IMD ने जारी की चेतावनी, दिल्ली-NCR समेत 5 राज्यों में रेड अलर्ट

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने के बाद, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

IMD के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि IMD ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना के मद्देनज़र 'औरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि आने वाले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. श्रीवास्तव ने कहा कि गर्मी के मौसम में यह पहली दफा है जब हीटवेव (लू) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली-NCR सहित मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले कुछ दिन तापमान हाई रहने वाला है. पश्चिमोत्तर भारत में लू (Heat Wave) चलने की वजह से शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. सोमवार यानी आज तापमान 45 डिग्री तक जाने की आशंका है. आपको बता दें कि 23 मई को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुँच गया था. जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार

आखिर क्यों इस शख्स ने सीएम योगी को दी गोली मारने की धमकी ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -