अगले 24 घंटे में इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
अगले 24 घंटे में इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
Share:

नई दिल्लीः इन दिनों देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। देश के कई भाग भीषण बाढ़ के चपेट में हैं। मौसम विभाग ने ध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों को अगले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण सचेत किय़ा है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सेंट्रल मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

जिसके चलते यहां भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और इससे सटे भागों के ऊपर बना हुआ है। हालांकि ये अधिक प्रभावी नहीं है। इसके अलावा गुजरात और इससे सटे उत्तर पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण भारी नुकसान हो सकता है। स्काईमेट ने बुलेटिन जारी कर बताया है कि मॉनसून की अक्षीय रेखा राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।

जो वर्तमान में श्रीगंगानगर, अलवर, सतना, अंबिकापुर, उत्तरी ओडिशा से होकर गुजर रही है। इसके अलावा गुजरात और इससे सटे उत्तर पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण भारी नुकसान हो सकता है। स्काईमेट ने बुलेटिन जारी कर कहा है कि मॉनसून की अक्षीय रेखा राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।

जो वर्तमान में श्रीगंगानगर, अलवर, सतना, अंबिकापुर, उत्तरी ओडिशा से होकर गुजर रही है। अब बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में कई जगहों पर भारी बारिश आने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तरी केरल, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। भारी बारिश के कारण केरल कर्नाटक और महाराष्ट्र को भारी नुकसान पहुंचा है।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

आईटीबीपी जवान के परिवार के साथ मारपीट, सीएम ने दिए जांच के आदेश

असमः एनआरसी में फर्जी दस्तावेज लगाने के मामले में मुस्लिमों से आगे हिंदु समुदाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -