मानसून को लेकर मौसम विभाग से बुरी खबर, अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
मानसून को लेकर मौसम विभाग से बुरी खबर, अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत
Share:

इंदौर : भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्‍तर भारत को जल्‍द गर्मी से निजात मिलती नज़र नहीं आ रही है. देश के कुछ भागों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच चुका है. वहीं मॉनसून की राह देख रहे उत्‍तर भारत को इसके लिए अभी और प्रतीक्षा करनी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मॉनसून एक सप्ताह की देरी से आ सकता है. अब केरल में इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना जताई जा रही है.

आम तौर पर मॉनसून एक जून को केरल पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार माह के बारिश के मौसम की शुरुआत होती है. आईएमडी ने मॉनसून को लेकर बुलेटिन में कहा है कि, ‘‘उत्तर की ओर धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना की वजह से आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत की संभावना है. अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बढने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की उम्मीद है.’’ 

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा था कि सात जून को मॉनसून केरल में दस्तक दे सकता है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने शनिवार को अपने संशोधित अनुमान में चार जून से सात जून के बीच मानसून के आने की संभावना जताई थी. उत्तर भारत में भीषण लू का प्रकोप बुधवार को भी बदस्तूर जारी रहा. राजस्थान और यूपी में कई स्थानों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की फुल्की बारिश हुई, लेकिन इससे तापमान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. 

टेक्निकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती, अभी करें अप्लाई

अप्रैल में चाय के निर्यात में हुआ 30 फीसदी तक का इजाफा

चालू सीजन में 337 लाख टन हुई गेहूं की सरकारी खरीद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -