नासा ने चालक दल के लॉन्च से पहले किया इन मुश्किलों का सामना

नासा ने चालक दल के लॉन्च से पहले किया इन मुश्किलों का सामना

इस हफ्ते फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में इतिहास बनाया जाएगा, क्योंकि स्पेसएक्स ने पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में लॉन्च किया था। वहीं न केवल यह पहली बार होगा कि निजी स्वामित्व वाली कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेज रही है, बल्कि यह पहली बार होगा जब अंतरिक्ष यात्रियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका से करीब एक दशक में लॉन्च किया है।वहीं जैसा कि पूर्वानुमान बुधवार की दोपहर को होता है, इसलिए फ्लोरिडा तट के पास उष्णकटिबंधीय अशांति के रूप में प्रक्षेपण में देरी करने के लिए मौसम की धमकी के साथ बादलों का तूफान आ सकता है।इसके साथ ही स्पेसएक्स कंपनी के हाल के वर्षों में एक घरेलू नाम बन गया है, जिसमें दर्जनों रॉकेट हैं। वहीं विस्फोट के बाद और अपने पेलोड को कक्षा में भेजने के बाद, कंपनी अपने फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण की नियंत्रित लैंडिंग करने का प्रयास करती है। 

इसके बाद लागत कम करने में मदद के लिए भविष्य की उड़ानों के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है।इनमें से कई मिशन अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को आपूर्ति देने या उपग्रहों को पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने के लिए दिए गए हैं। हालांकि, बुधवार को लॉन्च पहली बार होगा जब कंपनी मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेज रही होगी। इसके अलावा 8 जुलाई, 2011 ने अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम के अंतिम लॉन्च को चिह्नित किया, जो पिछली बार अंतरिक्ष यात्रियों ने अमेरिकी मिट्टी से लॉन्च किया था। वहीं जब से, नासा के अंतरिक्ष यात्री आईएसएस से उड़ान भरने के लिए रूस के सोयुज रॉकेट पर अंतरिक्ष की सवारी करने के लिए रुक रहे हैं।इसके अलावा स्पेसएक्स ने कहा, '' स्पेस -2 ने स्पेसएक्स के मानव स्पेसफ्लाइट सिस्टम के लिए अंतिम प्रमुख परीक्षण किया है , जिसे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से परिचालन क्रू मिशनों के लिए नासा द्वारा प्रमाणित किया जाएगा । ''

आपकी जानकारी के लिए बता दे की “स्पेसएक्स संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे सुरक्षित, सबसे उन्नत प्रणालियों में से एक के साथ मानव अंतरिक्ष यान को वापस कर रहा है, और नासा का वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम अंतरिक्ष अन्वेषण में अमेरिका के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है जो चंद्रमा, मंगल, के लिए भविष्य के मिशन के लिए जमीनी कार्य करता है। और इसके बाद में।"COVID-19 यात्रा प्रतिबंधों के कारण व्यक्तिगत रूप से ऐतिहासिक लॉन्च का गवाह बनने के लिए केवल कुछ चुनिंदा लोग फ्लोरिडा की यात्रा करेंगे । वहीं जो लोग उपस्थिति में होंगे उनमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस शामिल हैं।वहीं "जब वह रॉकेट अगले सप्ताह बंद हो जाता है, तो यह अमेरिकी लोगों को याद दिलाएगा कि सबसे चुनौतीपूर्ण समय के बीच भी , अमेरिका अभी भी आगे बढ़ता है," पेंस ने फॉक्स न्यूज को बताया।हालांकि, एक अतिथि है जो नासा उम्मीद कर रहा है कि बुधवार के लॉन्च में शामिल नहीं होंगे: मदर नेचर।

दुनिया के सबसे बड़े जुआ व्यापारी का निधन

ऑस्ट्रेलिया को चीन की धमकी, कहा- अगर अमेरिका का साथ दिया तो तकलीफों का सामना करना होगा

NASA की 'हबल' दूरबीन के खींची दुर्लभ तस्वीर, पहली बार दिखा आकाश गंगा का ऐसा स्वरुप