मौसम का हाल: MP, UP से लेकर दिल्ली तक का लू से होगा बुरा हाल लेकिन इन राज्यों में गरजेंगे बादल
मौसम का हाल: MP, UP से लेकर दिल्ली तक का लू से होगा बुरा हाल लेकिन इन राज्यों में गरजेंगे बादल
Share:

देश कई इलाकों में एकबार फिर से गर्मी और लू का प्रकोप बढ़ गया है। जी हाँ और दिल्लीवासियों को एक बार फिर लू के प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है। वहीँ दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। जी दरअसल दिल्ली के कई स्थानों पर शनिवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। इसी के साथ मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर में मौसम का अभी ऐसा ही मिजाज बना रहेगा। आज मौसम विभाग ने गर्मी के लिहाज से 'येलो' अलर्ट दिया है। जी दरअसल मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में कुछ जगहों पर भीषण लू चल सकती है।

फिलहाल, बारिश की कोई संभावना नहीं है। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश और दिल्ली-NCR के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर लू चलने के आसार हैं। आप सभी को बता दें कि IMD ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश की पूर्वानुमान जताया है। इसी के साथ मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर पूर्व बंगाल के खाड़ी में चक्रवात के आसार बने हुए है। जिसकी वजह से दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर नगालैंड तक बारिश हो सकती है। वहीं बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में अगले 5 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश के आसार हैं। इसके अलावा दक्षिण के राज्य केरल में मानूसन की बारिश शुरू हो चुकी है तो दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मानसून के लिए अभी 2-3 सप्ताह का इंतजार करना पड़ेगा। इन सभी के बीच प्री-मानसून की बारिश ने थोड़ी राहत दी है, लेकिन अब गर्मी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। आप सभी को बता दें कि दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मानसून पहुंच सकता है। वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 15 जून के आस-पास मानसून के पहुंचने का अनुमान है, जबकि महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में 10 जून तक मानसून के दस्तक देने के आसार हैं।

इसी के साथ स्काईमेट वेदर (Skymetweather) की माने तो उत्तर भारत के कई राज्यों में लू की वापसी होगी। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्से, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है। इसी के साथ हम आपको यह भी बता दें कि मौसम की चेतावनी देने के लिए IMD चार रंगों पर आधारित अलर्ट कोड का इस्तेमाल करता है, जिसमें हरा रंग (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला रंग (नजर रखें और अपडेट रहें), नारंगी रंग (तैयार रहें) और लाल रंग (कार्रवाई करें) शामिल है।

दिल्ली में फिर लू का कहर, 44 डिग्री तक पहुंचा पारा.. जानिए कब तक मिलेगी राहत ?

पूर्वोत्तर पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मानसून में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो आपके काम आएंगी ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -