जानिए स्‍वाइन फ्लू के बचाव के लिए मास्क जरुरी है की नहीं
जानिए स्‍वाइन फ्लू के बचाव के लिए मास्क जरुरी है की नहीं
Share:

ठंड आने वाली है इस मौसम में बीमारियां ज्यादा परेशान करती हैं, ऐसे में स्वाइन फ्लू से बचना बहुत जरुरी है, तो आइए हम आपको बताते है कि स्वाइन फ्लू से बचने के लिए मास्क कितना जरुरी है. 

स्वाइन फ्लू और मास्क

जैसा की सब जानते है ठंड आने वाली है ऐसे में ठंड में होने वाली बीमारियां भी दस्तक दे रही है, तो ऐसे में इन बिमारियों से बचने की बहुत जरुरत है. स्वाइन फ्लू को ठंड की भयंकर बीमारियों में से एक माना जाता है. ये फ्लू श्वसन नालिका से जुड़ी बीमारी है, ये बीमारी एनफ्लुएंजा वायरस के फैलने से होती है. ठंड के मौसम में ये वायरस ज्यादा क्रियाशील हो जाती है. ये वायरस खांसने और छींकने के द्वारा वातावरण में फ़ैल जाती है. जब दूसरे लोग इसके संपर्क में या  सांस लेते है तो उनके अंदर ये वायरस चली जाती है, इसलिए इसका बचाव बहुत जरुरी है. इसके बचाव के लिए मास्क पहनना लाभकारी होगा. मास्क पहन कर इस बीमारी से बचा जा सकता है.  

मास्क से बचाव

मास्क पहन के इस फ्लू से बचाव किया जा सकता है. ये वायरस नाक के द्वारा शरीर में प्रवेश करता है और रक्त के साथ प्रतिक्रिया कर शरीर के अन्य भागों में पहुंच जाता है. ऐसे में अगर आप मास्क पहनेगे तो इस फ्लू से बच सकते है, मास्क पहनने से वायरस नाक के जरिये शरीर के अंदर नहीं पहुंच पाता है इसलिए जब भी कही जाये या भीड़ वाली जगहों पर जाये मास्क जरूर पहने ताकि आप इस बीमारी से बच सके. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -